राहत की खबर! LPG उपभोक्ताओं को मिलेगी 300 रुपये की सब्सिडी

By My Gas Connection

अगर आप LPG गैस के उपभोक्ता हैं, तो आपके लिए खुशखबरी है! अप्रैल 2024 से मार्च 2025 तक करोड़ों उपभोक्ताओं को LPG सिलेंडर पर सब्सिडी दी जा रही है। यह सब्सिडी ₹300 है और सिर्फ 12 सिलेंडरों पर मिलेगी। इस लाभ का फायदा उठाने के लिए उज्ज्वला योजना का कनेक्शन होना जरूरी है। वर्तमान में, 9 करोड़ से अधिक लोग इस योजना का लाभ उठा रहे हैं।

राहत की खबर! LPG उपभोक्ताओं को मिलेगी 300 रुपये की सब्सिडी

केंद्र सरकार का फैसला

मार्च में, केंद्र सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत गरीब महिलाओं के लिए ₹300 प्रति सिलेंडर की सब्सिडी देने की घोषणा की थी। यह सब्सिडी पहले मार्च 2024 तक चलने वाली थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 31 मार्च, 2025 तक कर दिया गया है। यह सब्सिडी राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में जमा हो जाएगी।

सब्सिडी का वितरण

वर्ष 2022 में गैस की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद, उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं को ₹200 प्रति सिलेंडर की सब्सिडी दी गई थी। इसे अक्टूबर 2023 में ₹300 तक बढ़ा दिया गया। यह सब्सिडी सालाना 12 LPG सिलेंडरों पर दी जाती है, जिसका लाभ लगभग 10 करोड़ परिवारों को मिलता है। इस पहल पर सरकार को करीब ₹12,000 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
Also Readमाचिस की तीली से क्यों नहीं जलानी चाहिए रसोई गैस? तीली से जलाना भी पड़े तो पहले समझ लें तरीका

माचिस की तीली से क्यों नहीं जलानी चाहिए रसोई गैस? तीली से जलाना भी पड़े तो पहले समझ लें तरीका

छोटू गैस सिलेंडर, अकेले रहने वालों के लिए बेस्ट! लेने के लिए सिर्फ पहचान पत्र की होगी जरूरत

उज्ज्वला योजना की शुरुआत

गौरतलब है कि मई 2016 में, सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत ग्रामीण और गरीब परिवारों, खासकर वयस्क महिलाओं को निःशुल्क LPG कनेक्शन देने की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत लाभार्थियों को मुफ्त में LPG कनेक्शन मिलता है, लेकिन सिलेंडर भरने के लिए पूरा खर्च वहन करना पड़ता है।

Also ReadLPG Cylinder Red Colour: LPG सिलेंडर लाल, ऑक्सीजन सिलेंडर सफेद, जानिए क्यों

LPG Cylinder Red Colour: LPG सिलेंडर लाल, ऑक्सीजन सिलेंडर सफेद, जानिए क्यों

Related Articles

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें