फ्री गैस सिलेंडर के बाद अब महिलाओं को मिलेगा सोलर चूल्हा, ऐसे उठाएं लाभ

By News Desk

भारत सरकार द्वारा देश की महिलाओं को सशक्त बनाने और उन्हें बेहतर जीवन देने के लिए कई योजनाएं शुरू कर रही है. कुछ समय पहले ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को फ्री गैस सिलेंडर की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही थी जिसके बाद अब महिलाओं के लिए मुफ्त सोलर चूल्हा योजना की शुरुआत की गई है. इस योजना के अंतर्गत पात्र महिलाओं को मुफ्त में सोलर चूल्हा प्रदान किया जाएगा। योजना को शुरू करने का मुख्य लक्ष्य महिलाओ को चूल्हे के धुएं से मुक्त करना और उनके जीवन स्तर में सुधार लाता है. तो आइए जानते है कि कैसे आप सोलर चूल्हे का लाभ उठा सकते है.

फ्री गैस सिलेंडर के बाद अब महिलाओं को मिलेगा सोलर चूल्हा, ऐसे उठाएं लाभ
free solar stove price

मुफ्त सोलर चूल्हे की कीमत

अक्सर ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं लकड़ी के चूल्हे में खाना बनाती है जिसका बुरा असर उनके स्वास्थ्य पर पड़ता है. इसलिए अब सरकार ने घरेलू कार्यों में मदद करने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए मुफ्त सोलर चूल्हा योजना आरंभ की. बाजार में इस सोलर चूल्हे की कीमत 15-20 हजार तक बताई जा रही है, हालांकि इस योजना के अंतर्गत पात्र महिलाओं को ये चूल्हा कम कीमत पर उपलब्ध होगा. भारत की सबसे बड़ी कंपनी इंडियन ऑयल द्वारा निर्मित यह चूल्हा उपलब्ध है 3 मॉडलों में – स्टेशनरी, रिचार्जेबल और इंडोर। महिला अपनी आवश्यकता के अनुसार किसी भी मॉडल के चूल्हे का चयन कर सकती है.

सोलर चूल्हे कैसे काम करते हैं?

इन सोलर चूल्हे को सनकुकर्स (Suncookers) भी कहा जाता है, ये सूरज की रोशनी को ऊष्मा ऊर्जा में बदलकर खाना पकाने के लिए उपयोग किया जाता है. सोलर चूल्हे का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने छत पर सोलर प्लेट लगाने होंगे और इसकी बैटरी सोलर की रोशनी से चार्ज होगी. सोलर चूल्हे पर बैटरी लगाने से आप इसको 24 घंटे इस्तेमाल कर सकते है.

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
Also Readगैस कनेक्शन फॉर्म कैसे भरे: ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से फॉर्म भरे

गैस कनेक्शन फॉर्म कैसे भरे: ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से फॉर्म भरे

मुफ्त सोलर चूल्हा योजना के लिए पात्रता

  • इस खास योजना का लाभ केवल उन महिलाओं को दिया जाएगा, जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करती हैं।
  • जिन महिलाओं ने पहले से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर प्राप्त नहीं किया है, वे इस योजना के लिए पात्र होंगी।
  • जो महिलाएं SC/ST/OBC वर्ग में आती है उन्हे इस योजना में प्राथमिकता दी जाएगी।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पते का प्रमाण
  • बैंक विवरण
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

योजना का लाभ कैसे उठाएं

सोलर चूल्हे का लाभ लेने के लिए आपको अपने नजदीकी गैस एजेंसी विभाग के कार्यालय से संपर्क करना होगा। इसके बाद आपको वहां से आवेदन फॉर्म प्राप्त करना है, फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही से भरकर जरूरी दस्तावेजों को जमा कर लीजिए. जब आपका आवेदन फॉर्म स्वीकृत हो जायेगा, तो उसके बाद आपको सोलर चूल्हा प्रदान किया जाएगा.

आपको बता दें की मुफ्त सोलर चूल्हा योजना के लिए अभी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया उपलब्ध नहीं है। महिलाओ को आवेदन करने के लिए ऑफलाइन आवेदन ही करना होगा.

Also Readप्लास्टिक का LPG सिलेंडर! जानिए कितनी है कीमत, कहां मिलेगा

प्लास्टिक का LPG सिलेंडर! जानिए कितनी है कीमत, कहां मिलेगा

Related Articles

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें