LPG Cylinder Red Colour: LPG सिलेंडर लाल, ऑक्सीजन सिलेंडर सफेद, जानिए क्यों

By News Desk

LPG Cylinder Red Colour: LPG सिलेंडर लाल, ऑक्सीजन सिलेंडर सफेद, जानिए क्यों

जब हम रसोई गैस सिलेंडर की बात करते है तो हमारे मन में लाल सिलेंडर का नाम आता है। लेकिन क्या आपने कभी आपने सोचा है ये रंग लाल ही क्यों होता है और क्यों अलग-अलग रंग का नहीं होता है? इन सभी सवालों का जवाब हम आपको अपने इस आर्टिकल में देने वाले है। तो आइए जानते है LPG सिलेंडर लाल, ऑक्सीजन सिलेंडर सफेद क्यों होते है।

LPG Cylinder Red Colour

जिस तरह से किसी भी वस्तु को उसकी खास पहचान दिलाने के लिए नाम रखा जाता है, उसी तरह सिलेंडर में विभिन्न प्रकार की गैसों की पहचान के लिए अलग -अलग रंग दिए गए है, ताकि उसके उपयोग और सुरक्षा के महत्व को समझ सकें।

लाल रंग क्यों होता है ?

लाल रंग को हमेशा खतरे का प्रतीक माना जाता है। इसलिए LPG सिलेंडर में लाल रंग का पेंट लगाया जाता है। इसके अंदर एलपीजी गैस भरी होती है जो कि बहुत ज्वलनशील होती है, एक छोटी सी ग़लती बहुत बड़ा नुकसान कर सकती है, इसलिए ये रंग चेतावनी का संकेत देता है जिसे सावधानी और जिम्मेदारी से इस्तेमाल करना चाहिए।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

अन्य सिलेंडर की तुलना में लाल सिलेंडर सबसे खतरनाक हो सकता है। एक लापरवाही से बड़ा हादसा हो सकता है जिससे लोगों की जान और कई घरों का नुकसान हो जाता है। इसी वजह से सभी LPG सिलेंडर को एक समान दिखाने के लिए लाल रंग दिया जाता है।

इसे भी जानें: घरेलू LPG गैस से होने वाले हादसों को कैसे रोकें?

Also ReadLPG Gas Cylinder: जानिए कैसे करें गैस की बचत, सिलेंडर चलेगा लंबे समय तक, इन टिप्स को अपनाएं

LPG Gas Cylinder: जानिए कैसे करें गैस की बचत, सिलेंडर चलेगा लंबे समय तक, इन टिप्स को अपनाएं

ऑक्सीजन सिलेंडर सफेद क्यों होते है ?

Oxygen cylinder white

सफेद सिलेंडर का उपयोग हॉस्पिटल में किया जाता है। इसके अंदर ऑक्सीजन गैस भरी होती है। इस Cylender के उपयोग और गैस को दर्शाने के लिए इस पर सफेद रंग का पेंट किया जाता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

सफेद रंग शांति का प्रतीक होता है, जो गैर -ज्वलनशील ऑक्सीजन गैस की सुरक्षा को दर्शाता है। इसी प्रकार अलग -अलग गैसों को दर्शाने के लिए अलग -अलग रंगों का उपयोग किया जाता है। ताकि उन्हें आसानी से पहचाना जा सकें।

Also Readघरेलू LPG सिलेंडर में मीटर क्यों नहीं होता, जबकि सभी पेट्रोलियम वाहनों में होता है

घरेलू LPG सिलेंडर में मीटर क्यों नहीं होता, जबकि सभी पेट्रोलियम वाहनों में होता है

Related Articles

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें