इंडेन गैस डीलरशिप के नाम पर ठगी! KYC रजिस्ट्रेशन फीस चुकाने में खाली हो सकता है बैंक खाता

By News Desk

आज के समय में धोखाधड़ी की खबरें बढ़ती जा रही है, सरकार द्वारा सोशल मीडिया पर लोगों को जागरुक करने के लिए कई खबर आती है। फिर से कई लोग ठगी का शिकार बन जाते है। कुछ समय पहले सोशल मीडिया पर इंडेन गैस डीलरशिप के नाम पर ठगी का एक नया कैश सामने आया है। जिसमे वह लोगों को  इंडेन गैस डीलरशिप दिलाने का झांसा देकर उनसे पैसे ठग रहे हैं। इसके लिए वे लोगों को KYC रजिस्ट्रेशन के नाम पर पैसे जमा करने के लिए कहते हैं।

इंडेन गैस डीलरशिप के नाम पर ठगी! KYC रजिस्ट्रेशन फीस चुकाने में खाली हो सकता है बैंक खाता
Fraud in the name of Indane Gas Dealership

इंडेन गैस डीलरशिप के नाम पर ऐसे हुई ठगी

आधुनिक तकनीकी हमारे लिए जितनी अच्छी है उतनी बुरी भी है। कई लोग इसका गलत इस्तेमाल करते हैं। ऐसे ही हाल ही में सोशल मीडिया पर एक लेटर काफी वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया गया है कि इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) ने किसी व्यक्ति को इंडेन गैस डीलरशिप या डिस्ट्रीब्यूटरशिप प्रदान की है। इसके अलावा इसमें IOC की ओर से जारी किए गए एक कन्फर्मेशन लेटर की तस्वीर वायरल हो रही है। इस लेटर में 20 अप्रैल 2022 की तारीख भी लिखी हैं। इस लेटर के माध्यम से लोगों को KYC करने के लिए शुल्क मांगा जा रहा था। वास्तव में यह लेटर फर्जी है। IOC द्वारा ऐसा कोई लेटर जारी नहीं किया गया है।

यह फर्जीवाड़ा KYC रजिस्ट्रेशन शुल्क के नाम पर लोगों से पैसे ठगने का एक तरीका है। वायरल लेटर में एक अकाउंट नंबर और IFSC कोड भी दिया गया है, जिसके जरिए लोगों को पैसे जमा करने के लिए कहा जा रहा है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

सरकार की लोगों से अपील

सोशल मीडिया पर ये लेटर काफी तेजी से वायरल हो रहा है,  इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) ने लोगों से अपील की है कि इस प्रकार के लेटर से सावधान रहें। उनका कहना है कि IOC ने किसी व्यक्ति को इंडेन गैस डीलरशिप या डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए नहीं रखा है। सरकारी एजेंसी प्रेस इनफॉरमेशन ब्यूरो (PIB) ने इस लेटर का फैक्ट चेक किया है और इसे फर्जी पाया है। PIB ने लोगों को आगाह किया है कि वे इस तरह के फर्जी संदेशों पर ध्यान न दें और किसी भी अनजान व्यक्ति को पैसे न भेजें। यदि आपको इंडेन गैस डीलरशिप या डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए आवेदन करना है, तो केवल इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की आधिकारिक वेबसाइट https://iocl.com/ का उपयोग करें।

ऑफिसियल वेबसाइट से आपको सही और सटीक जानकारी मिलेगी और आप यहां से ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। यह भी ध्यान रखें कि इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन कभी भी किसी भी तरह का शुल्क या फीस नहीं मांगता है।

Also ReadLPG Gas Cylinder: जानिए कैसे करें गैस की बचत, सिलेंडर चलेगा लंबे समय तक, इन टिप्स को अपनाएं

LPG Gas Cylinder: जानिए कैसे करें गैस की बचत, सिलेंडर चलेगा लंबे समय तक, इन टिप्स को अपनाएं

PIB फैक्ट चेक ने किया खुलासा

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

PIB की फैक्ट चेक टीम ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक अनजान लेटर को Indane Gas Dealership/Distributorship Confirmation Letter को फर्जी घोषित कर दिया हैं। इस बात की जानकारी उन्होंने अपने ऑफिशियल अकाउंट में दी।

इस फर्जी लेटर को लोगों तक सोशल मीडिया और अन्य माध्यमों से लोगों को भेजे जा रहा था. इस लेटर में इंडेन का लोगो और ‘इंडेन गैस एजेंसी अप्रूवल’ लिखा होता है। इनमें आवेदक का नाम, पिता का नाम और अन्य जानकारी भी होती है। इस लेटर में माध्यम से KYC करवाने के लिए आवेदक से पैन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, बैंक पासबुक और स्टेटमेंट, पासपोर्ट साइज फोटो, क्वालिफिकेशन सर्टिफिकेट और जिस नाम से एजेंसी खोली जानी है, उसकी जानकारी मांगी जाती थी और लोगों को KYC रजिस्ट्रेशन फीस जमा करने को कहा जाता है, जिसे रिफंडेबल बताया जाता है।

Also Readगैस पाइपलाइन सस्ती पड़ती है या फिर सिलेंडर, यहां देखिए दोनों के रेट में क्या है फर्क?

गैस पाइपलाइन सस्ती पड़ती है या फिर सिलेंडर, यहां देखिए दोनों के रेट में क्या है फर्क?

Related Articles

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें