Gas Cylinder New Rules: 1 अक्टूबर से सिर्फ इनको मिलेगी गैस सब्सिडी, नया आदेश जारी

By News Desk

gas-cylinder-new-rules

अभी गैस सिलेंडर के कस्टमर्स को लेकर सरकार की तरफ से अहम नोटिस आ रहा है और इसके बारे में प्रत्येक गैस सिलेंडर कस्टमर को पता होना चाहिए। आज के लेख में आपको हर एक गैस सिलेंडर कस्टमर के लिए जरूरी जानकारी पता चलेगा। दरअसल सरकार ने गैस कनेक्शन से जुड़ी सब्सिडी के तहत कुछ नए नियमों को लागू किया है। अगर आपको भी गैस की सब्सिडी का फायदा मिल रहा हो तो इस नए नियम को अच्छे से जान लें।

गैस सिलेंडर के नए नियम

गैस सिलेंडर से जुड़ी एक अहम सूचना को सरकार ने जारी कर दिया है और पीएम उज्ज्वला स्कीम के लाभार्थी के लिए यह खबर अहम है। चूंकि सरकार इस योजना में फायदा ले रहे लोगो पर नया नियम लागू किया है। अब जो भी लोग उज्जवला गैस स्कीम का फायदा ले रहे हो तो उनको इससे जुड़ी सेवा का फायदा लेने में अपने गैस कनेक्शन को आधार कार्ड से लिंक करना जरूर होगा। यह काम भी जल्दी से करना होगा अन्यथा जरूरी फायदे मिलने रुक सकते है।

अब जो भी गैस सिलेंडर कस्टमर गैस सिलेंडर को आधार कार्ड से टाइम पर लिंक नही करते हो तो अगली मिलने वाली सब्सिडी रुक सकती है। आगे गैस कनेक्शन का फायदा न मिले इसको लेकर बिना देर किए इस जरूरी प्रोसेस को पूर्ण करवा ले।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

गैस सिलेंडर की जरूरी प्रक्रिया

प्रत्येक गैस सिलेंडर के कस्टमर को गैस कनेक्शन में अपने आधार कार्ड को लिंक करना जरूरी होगा चूंकि सरकार की तरफ से ऐसे ही आदेश आए है। साथ ही हर एक गैस कनेक्शन के कस्टमर को कनेक्शन से जुड़ी eKYC का काम भी पूर्ण कर लेना है। सरकार ने इस तरह का ठोस कदम इस वजह से लिया है जिससे हर वंचित परिवार तक स्कीम का फायदा पहुंचे।

Also ReadLPG Cylinder: एलपीजी सिलेंडर से गैस चोरी पर लगने वाली है लगाम, क्यूआर कोड से लैस होगा आपका घरेलू गैस सिलेंडर

LPG Cylinder: एलपीजी सिलेंडर से गैस चोरी पर लगने वाली है लगाम, क्यूआर कोड से लैस होगा आपका घरेलू गैस सिलेंडर

गैस कनेक्शन के eKYC

गैस कनेक्शन के मामले में eKYC का काम काफी सरल है जोकि किसी अन्य स्थान पर न जाकर घर से ही हो सकता है। ग्राहक अपने गैस सिलेंडर की eKYC को इससे जुड़ी गैस कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट की मदद से ऑनलाइन ही पूर्ण कर सकेंगे। साथ ही जिनको ऑनलाइन eKYC की जानकारी न हो तो वो अपने क्षेत्र की गैस एजेंसी में आधार कार्ड और मोबाइल नंबर से ऑफलाइन eKYC को पूर्ण कर सकेंगे।

सब्सिडी का फायदा रुकेगा

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

अब यह काम न करने वालो को मिल रही सब्सिडी का फायदा नहीं मिलेगा। जो भी लोग आधार कार्ड को अपने गैस कनेक्शन से लिंक नही करेंगे तो उनको सिलेंडर ज्यादा कीमत पर खरीदना पड़ेगा और वो सब्सिडी को भी नही ले सकेंगे।

नए नियम का उद्देश्य

सरकार का पक्ष है कि गैस सिलेंडर का फायदा सिर्फ योग्य परिवार ही पाए चूंकि उनको सूचना मिल रही है कि काफी लोगो की तरह से नकली तरीकों से गैस कनेक्शन पर सब्सिडी का फायदा लिया जा रहा है। तभी सरकार इस फ्रॉड को देखकर यह नया नियम लेकर आई है।

Also ReadLPG Price Hike: 1 अगस्त की सुबह लगा बड़ा झटका! महंगा हो गया LPG सिलेंडर, नई दरें आज से ही लागू

LPG Price Hike: 1 अगस्त की सुबह लगा बड़ा झटका! महंगा हो गया LPG सिलेंडर, नई दरें आज से ही लागू

Related Articles

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें