गैस पाइपलाइन सस्ती पड़ती है या फिर सिलेंडर, यहां देखिए दोनों के रेट में क्या है फर्क?

By News Desk

आज के समय में कई लोग रसोई गैस के लिए सिलेंडर या फिर गैस पाइपलाइन का इस्तेमाल कर रहे है, लेकिन कभी अपने सोचा है कि इन दोनों में से कौन सा बेहतर है ? आज के समय में घर का बजट संभालना मुश्किल हो रहा है। और इस बोझ में सबसे ज़्यादा योगदान देता है गैस का खर्च। रसोई में गैस एक ज़रूरी चीज़ है, लेकिन हर महीने सिलेंडर भरावाना जेब पर भारी पड़ता है। ऐसे में कई लोगों को गैस पाइपलाइन लगाना एक बेहतरीन ऑप्शन लगता है. लेकिन क्या वाकई पाइपलाइन सिलेंडर से सस्ती होती है क्या ? इस आर्टिकल में गैस पाइपलाइन और सिलेंडर की तुलना करेंगे, ताकि आप जान सकें कि आपके लिए कौन सा विकल्प बेहतर होगा।

गैस पाइपलाइन सस्ती पड़ती है या फिर सिलेंडर, यहां देखिए दोनों के रेट में क्या है फर्क?
LPG Vs PNG

एलपीजी Vs पीएनजी

आज कम किचन में एलपीजी के साथ-साथ पीएनजी गैस का भी इस्तेमाल बढ़ रहा है, खासकर नए घरों में। कई लोग अभी भी सिलेंडर गैस पसंद करते हैं, वर्तमान समय में एक 14.2 किलोग्राम LPG सिलेंडर की कीमत 1053 रूपए तक है, वहीं 1 किलोग्राम एलपीजी की कीमत 1.564 स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर के बराबर होती है, यानी 1 घन मीटर पीएनजी की कीमत ₹41.58 है। कीमत के अनुसार देखा जाएं तो PNG, LPG की तुलना में थोड़ी सस्ती है. यदि आप हर महीने 5 घन मीटर या उससे अधिक गैस का उपयोग करते हैं, तो पीएनजी आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन है.

PNG पाइपलाइन सिलेंडर
PNG पाइपलाइन लगाने के लिए शुरुआत में 5 से 10 हजार रुपए का खर्चा आता है. इसके बाद हर महीने गैस बिल आता है, जो आपके इस्तेमाल पर निर्भर करता है।सिलेंडर के शुरुआती में कोई खर्चा नहीं आता है.
पाइपलाइन एक निश्चित स्थान पर लगी होती है, जिसे आप इधर-उधर नहीं हिला सकते।सिलेंडर पोर्टेबल होता है, जिसे आप कहीं भी ले जा सकते हैं।
पाइपलाइन में गैस लीकेज का खतरा कम होता है।सिलेंडर में गैस लीकेज का खतरा ज़्यादा होता है।
पाइपलाइन में गैस 24 घंटे उपलब्ध रहती है। आपको कभी भी गैस खत्म होने की चिंता नहीं करनी पड़ती।सिलेंडर खत्म होने पर आपको उसे बुक करवाना और डिलीवरी का इंतज़ार करना पड़ता है।

अगर आपका परिवार छोटा है और आप कम गैस इस्तेमाल करते हैं, तो सिलेंडर आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है, वहीं अगर अगर आपका परिवार बड़ा है और आप ज़्यादा गैस इस्तेमाल करते हैं, तो पाइपलाइन कनेक्शन लेना ज़्यादा किफ़ायती हो सकता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
Also ReadLPG Cylinder: एलपीजी सिलेंडर से गैस चोरी पर लगने वाली है लगाम, क्यूआर कोड से लैस होगा आपका घरेलू गैस सिलेंडर

LPG Cylinder: एलपीजी सिलेंडर से गैस चोरी पर लगने वाली है लगाम, क्यूआर कोड से लैस होगा आपका घरेलू गैस सिलेंडर

png gas से होगी बचत

यदि आप दिल्ली में रहते है तो 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर की कीमत लगभग 820 रूपये है, वहीं पीएनजी गैस की कीमत 586 रूपये तक है. यानी की आप हर सिलेंडर पर 234 रूपये बचा सकते हैं. पीएनजी गैस एलपीजी की तुलना में कई गुना सुरक्षित है। 

पीएनजी गैस का इस्तेमाल करना सुरक्षित है

पीएनजी गैस न केवल सस्ती है बल्कि ये सुरक्षित और सुविधाजनक भी है, क्योंकि एलपीजी सिलेंडर में गैस को 4200 मिलीबार के उच्च दबाव पर भरा जाता है, जबकि पीएनजी गैस में दबाव केवल 21 मिलीबार होता है। कम दबाव होने से पीएनजी गैस में लीकेज होने की संभावना कम होती है।

Also Readगैस कनेक्शन फॉर्म कैसे भरे: ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से फॉर्म भरे

गैस कनेक्शन फॉर्म कैसे भरे: ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से फॉर्म भरे

Related Articles

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें