माचिस की तीली से क्यों नहीं जलानी चाहिए रसोई गैस? तीली से जलाना भी पड़े तो पहले समझ लें तरीका

By News Desk

रसोई गैस : जब भी हम किचन में काम करते है तो उस समय सुरक्षा का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. खासकर, जब हम गैस चूल्हे का इस्तेमाल कर रहे हों। अक्सर लोग जल्दबाजी में गैस जलाने के लिए माचिस की तीली का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह तरीका कितना खतरनाक हो सकता है? आज के समय में अक्सर रसोई गैस जलाने के लिए लाइटर का उपयोग किया जाता है, लेकिन फिर भी कई बार हम माचिस का इस्तेमाल कर लेते है, लेकिन ये तरीका कितना सुरक्षित है वो हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे.

माचिस की तीली से क्यों नहीं जलानी चाहिए रसोई गैस? तीली से जलाना भी पड़े तो पहले समझ लें तरीका
How dangerous can it be to use matchsticks

माचिस की तीली का इस्तेमाल करना कितना खतरनाक हो सकता है ?

  • रसोई गैस जलाने के लिए माचिस की तीली का इस्तेमाल करना एक आम बात है। लेकिन कई लोग ये नहीं जानते है कि माचिस में मौजूद लाल फॉस्फोरस गैस के साथ प्रतिक्रिया करती है. यदि सिलेंडर की गैस लीक हो रही है तो ऐसे में विस्फोट का खतरा बन सकता है.
  • कभी-कभी सिलेंडर से थोड़ी -थोड़ी गैस लीक होती रहती है, यदि उस समय में माचिस का उपयोग करते है तो हाथ या त्वचा जलने का खतरा बन सकता है.
  • माचिस से जलने का खतरा ज्यादा रहता है,  खासकर बच्चों को इससे बचाना ज़रूरी है। इसके अलावा, अगर गैस पहले से ही जल रही हो और आप माचिस जलाकर जलाने की कोशिश करते हैं, तो विस्फोट का खतरा बढ़ जाता है।
  • कभी -कभी गैस चालू करने से पहले माचिस जला लेने से गैस जल्दी जल जाती है। लेकिन यह तरीका बहुत खतरनाक भी हो सकता है। यदि गैस बर्नर में कोई खराबी है या गैस पाइप से लीक हो रही है,  तो गैस चालू करने से पहले माचिस जलाने से विस्फोट हो सकता है।
  • अगर माचिस जलाने के बाद भी गैस नहीं जलती है तो ऐसे में सबसे पहले माचिस को बुझा दें. क्योंकि गैस न जलने से गैस लीक होती है और फिर ऐसे में माचिस से आग लगने का खतरा बना रहता है.

हमारी सुरक्षा को देखते हुए एक्सपर्ट हमेशा लाइटर इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं, क्योंकि माचिस के साथ थोड़ी सी लापरवाही भी बड़ा खतरा पैदा कर सकती है। लाइटर में इलेक्ट्रिक स्पार्क होता है, जिससे गैस रिसाव होने पर विस्फोट का खतरा कम होता है। कई लाइटर में चाइल्ड लॉक सिस्टम होता है, जो बच्चों के लिए सुरक्षित होता है. अपनी और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए लाइटर का इस्तेमाल करना बेहतर विकल्प है।

Also Read

एचपी गैस kyc स्टेटस चेक कैसे करे

Also ReadLPG Cylinder Insurance Claim: मुफ्त में मिलता है 50 लाख का बीमा, लेकिन किसी को पता ही नहीं, जानिए कैसे करें क्लेम

LPG Cylinder Insurance Claim: मुफ्त में मिलता है 50 लाख का बीमा, लेकिन किसी को पता ही नहीं, जानिए कैसे करें क्लेम

Related Articles

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें