क्या पत्नी और पति के दो गैस कनेक्शन हो सकते हैं

By News Desk

अगर आपके पास पहले से एक गैस कनेक्शन है और आप एक और नया कनेक्शन लेना चाहते है तो उसके लिए कुछ सरकारी नियम है. भारत में, एक परिवार में आमतौर पर केवल एक ही घरेलू गैस कनेक्शन रखने की अनुमति होती है। यह नियम सुरक्षा कारणों और सब्सिडी दुरुपयोग को रोकने के लिए बनाया गया है। यदि आप एक पति/ पत्नी है और अलग -अलग स्थानों पर रहते है तो उस स्थिति में आपको दो अलग -अलग गैस कनेक्शन की आवश्यकता होगी.

क्या पत्नी और पति के दो गैस कनेक्शन हो सकते हैं
Two gas connections of wife and husband

भारत में एक परिवार में कितने गैस कनेक्शन मिल सकते हैं?

भारत में आमतौर पर एक परिवार के पास केवल एक ही घरेलू गैस कनेक्शन होता है। हालांकि ये नियम कई परिस्थिति में भिन्न भी हो सकता है, यानी की आप 2 गैस कनेक्शन प्राप्त कर सकते है. इसके अलावा कुछ विशेष परिस्थितियों में 2 गैस कनेक्शन दिया जाता है जैसे – यदि परिवार में कोई बीमार सदस्य है जिसे गैस सिलेंडर उठाने में कठिनाई होती है, तो उन्हें दूसरा कनेक्शन मिल सकता है। यदि एक परिवार में ज्यादा लोग रहते हो और उनके पास कई रसोई हैं।

पत्नी और पति के दो गैस कनेक्शन हो सकते है ?

माना कि कोई पति और पत्नी एक ही स्थान पर रहते हैं, तो उन्हे केवल एक ही गैस कनेक्शन प्राप्त होगा, चाहे वह पति के नाम पर हो या पत्नी के नाम पर। आपको बता दें कि ये नियम घरेलू गैस कनेक्शन पर लागू होता है. अगर किसी कारण के वजह से पति और पत्नी अलग -अलग रहते है तो वह दूसरे कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकते है. इसके अतिरिक्त कई ऐसी सरकारी योजनाएं हैं जो महिलाओं को गैस कनेक्शन प्राप्त करने में सहायता करती हैं। इन योजनाओं के तहत, पत्नी अपने पति के नाम पर मौजूद गैस कनेक्शन के अलावा एक अतिरिक्त कनेक्शन प्राप्त कर सकती हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
Also Readबड़ी खबर! LPG सिलेंडर के नियम बदले, सिलेंडर पोर्टेबिलिटी शुरू अब इंडेन ग्राहक भी भर सकेंगे भारत गैस या HP का सिलेंडर

बड़ी खबर! LPG सिलेंडर के नियम बदले, सिलेंडर पोर्टेबिलिटी शुरू अब इंडेन ग्राहक भी भर सकेंगे भारत गैस या HP का सिलेंडर

पत्नी और पति के लिए दो गैस कनेक्शन प्राप्त करने की प्रक्रिया

यदि आप और आपका पति अलग-अलग स्थानों पर रहते हैं और दो गैस कनेक्शन प्राप्त करना चाहते हैं, उसके लिए आप नीचे बताए गए तरीकों को अपना सकते है जो की इस प्रकार से है –

  • सबसे पहले अपनी गैस एजेंसी में जाएं, वहां जाकर दो गैस कनेक्शन प्राप्त करने के लिए सरकारी नियमों और शर्तों को जाने. उसके बाद उन्हें अपनी समस्या के बारे में बताए, उसके लिए आपको ये साबित करना होगा कि आप और आपका पति अलग-अलग पते पर रहते हैं और आपके पास अपनी-अपनी रसोई है। इसके बाद आप अपने पति /पत्नी के दस्तावेज को कार्यालय में जमा कर लें.
  • यदि आप गैस कंपनी में नहीं जा सकते है तो ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते है. ये सेवा सुविधाजनक और सरल है.
  • इसके अलावा आप अपनी गैस कंपनी की कस्टमर केयर से संपर्क कर सकते हैं, आप उन्हें अपनी सभी समस्या बता सकते है जिसके बाद वह कोई समाधान निकालकर आपको उचित सलाह देंगे.

Also ReadLPG Gas Cylinder Weight: गैस सिलेंडर का वजन जरूर चेक करें, कम होने पर 2 मिनट में ऐसे करें शिकायत और पाएं मुआवजा

LPG Gas Cylinder Weight: गैस सिलेंडर का वजन जरूर चेक करें, कम होने पर 2 मिनट में ऐसे करें शिकायत और पाएं मुआवजा

Related Articles

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें