LPG Gas Cylinder: गजब है ये ट्रिक! गीले कपड़े से पता लगाएं सिलेंडर में कितनी गैस बची है

By My Gas Connection

आज के समय में एलपीजी गैस हमारे रसोई का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है इसमें हम काफी आसानी से कई पकवान मिनटों में बना लेते हैं। खाना पकाने के लिए यह बेहतर ईंधन माना जाता है जो कि पर्यावरण के लिए भी सुरक्षित है। लेकिन कई बार खाना बनाते बनाते अचानक गैस खत्म हो जाती है जिससे किचन में कई काम रुक जाते हैं।

खासतौर पर तब जब आप अपनी ड्यूटी जा रहें हो अथवा घर पर मेहमान आए हो। यह जानना बहुत आवश्यक होता है कि गैस सिलेंडर में कितनी गैस बची हो। यहाँ हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहें जिनसे आप सिलेंडर में बची हुई गैस का अंदाजा लगा सकते हैं।

LPG Gas Cylinder: गजब है ये ट्रिक! गीले कपड़े से पता लगाएं सिलेंडर में कितनी गैस बची है
LPG Gas Cylinder

सिलेंडर में गैस कितनी है ऐसे करें पता?

गीले कपड़े से पता लगाएं सिलेंडर में कितनी गैस बची है?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

सिलेंडर में कितनी गैस बची हुई है यह जानने के लिए आपको हम एक सरल तरीका बता रहें हैं। इसे चेक करने के लिए आपको एक कपड़े की जरुरत है। इस कपड़े को आपको पानी में भिगोकर गीला कर देना है। अब आपको गीले कपड़े से सिलेंडर को चारो तरफ लपेट कर कवर कर लेना है। और इसे कुछ देर के लिए छोड़ देना है।

Also Readफ्री गैस सिलेंडर के बाद अब महिलाओं को मिलेगा सोलर चूल्हा, ऐसे उठाएं लाभ

फ्री गैस सिलेंडर के बाद अब महिलाओं को मिलेगा सोलर चूल्हा, ऐसे उठाएं लाभ

कुछ ही मिनट पश्चात आपको सिलेंडर से उस कपड़े को हटा देना है। अब यहाँ पर आपको दिखेगा कि कहीं कहीं हिस्से पर तो पूरी तरह सूखा हुआ है और कई हिस्से पर गीला होगा। अब यहीं पर आपको ध्यान देना है कि जिस भी जगह पर एलपीजी नहीं है वहां पर सूखा हुआ होगा और जहाँ पर एलपीजी होती है वहां पर सूखने में अधिक समय लगता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

वहीं अगर सिलेंडर में जो भी हिस्सा खाली रहता है, वह बाकी के मुकाबले गर्म होता है, इसलिए उन हिस्सों पर पानी तुरंत ही सूख जाता है। इस तरह से आप कुछ ही मिनटों में सिलेंडर में कितनी गैस बची है यह जान सकते हैं।

Also ReadLPG Gas Connection: 1 जून को बंद हो जाएगा गैस कनेक्शन, सब्सिडी भी नहीं मिलेगी! फटाफट करवा लें ये काम

LPG Gas Connection: 1 जून को बंद हो जाएगा गैस कनेक्शन, सब्सिडी भी नहीं मिलेगी! फटाफट करवा लें ये काम

Related Articles

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें