New Gas Connection Price: नया गैस कनेक्शन लेना हुआ महंगा, कंपनियों ने सिलेंडर पर बढ़ाई सिक्योरिटी

By News Desk

new-lpg-gas-connection-gets-expensive-check-how-much-you-will-have-to-pay-for-14-kg-gas-connection

एक बुरी खबर है जिसमे LPG सिलेंडर कनेक्शन को लेने का खर्चा भी बढ़ाया जा चुका है। इससे पहले जिस खर्च में गैस कनेक्शन मिल जाता था तो उसी कनेक्शन में ज्यादा पैसे देने पड़ेंगे। इसकी वजह है गैस कनेक्शन की सिक्योरिटी की रकम में वृद्धि हुई है। इसी वजह से गैस कनेक्शन के खर्च में वृद्धि हुई है।

इस प्रकार से अब 14.2 KG के LPG सिलेंडर के मामले में 2,200 रुपए चुकाने पड़ेंगे। पूर्व समय तक इसी सिलेंडर को लेकर 1,450 रुपए ही चुकाने पड़ रहे थे। इस प्रकार से उपभोक्ता को पुराने वाले के मुकाबले में 750 रुपए ज्यादा देने पड़ेंगे। याद रखे ये सिक्योरिटी के पैसे वापसी होते है और जिस समय पर कनेक्शन को लौटाते है तो गैस कंपनी के तरफ से इसको वापस कर दिया जाता है।

गैस कंपनियों ने दाम बढ़ाए

इंडियन ऑयल, HPCL और BPCL की तरफ से LPG गैस सिलेंडर की सिक्योरिटी में वृद्धि का कदम लिया गया है और ये तीनों कंपनी ही देशभर में गैस सिलेंडर सप्लाई करने में लगी है। कंपनियों की एजेंसी से उपभोक्ता गैस सिलेंडर लेते है और बीते दिनों में LPG के मूल्य में तेज गति से बढ़ोत्तरी दिखी है। अब इसके दाम 1 हजार रुपए के करीब आ गए है। किंतु इस समय इनमे ज्यादा महंगाई दिख रही है चूंकि गैस सिलेंडर की सिक्योरिटी में काफी बढ़ोत्तरी हुई है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

सरकार की तेल कंपनियों की तरफ से कच्चे माल के मूल्य में वृद्धि होने की बात कहकर इस सिक्योरिटी में वृद्धि की बात कही गई है। LPG की बड़ी मात्रा विदेशों से आ रहा है विशेषरूप से सऊदी अरब से। साथ ही LPG में लग रही प्रोपेन और ब्यूटेन गैस को भी बाहर से मंगाना पड़ रहा है। इन गैसों को कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस से निकालते है।

Also Readdelivery-code-will-now-be-mandatory-to-get-gas-cylinder

गैस सिलेंडर लेने के लिए अब अनिवार्य होगा डिलीवरी कोड, कालाबाजारी पर लगेगी रोक

वैश्विक मार्केट में इन ऑयल और गैस की कीमत में काफी वृद्धि दिख रही है और विशेषरूप से रूस-यूक्रेन की लड़ाई से महंगाई बढ़ी है। इस कारण से गैस कंपनियां अपने खर्च की वसूली के लिए सिलेंडर की सिक्योरिटी को बढ़ा रही है।

गैस सिलेंडर के दाम में वृद्धि

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

नए मूल्य के अनुसार, घरेलू 14.2 को के सिलेंडर में 2,200 रुपए की सिक्योरिटी देनी पड़ेगी। इसे पहले तक ये रकम 1,450 रुपए ही थी। 5 KG के सिलेंडर की सिक्योरिटी 800 रुपए के स्थान पर 1,150 रुपए हो गई है। वैसे उज्जवला स्कीम के उपभोक्ताओं की सिक्योरिटी में परिवर्तन नहीं हुए है। बीते दिनों सरकार ने उज्जवला सिलेंडर पर 200 रुपए की सब्सिडी घोषित की थी जिससे यह सिलेंडर 800 रुपए के करीब मिलता है।

LPG के रेट

19 मई में गैस सिलेंडर का मूल्य 3.50 रुपए बढ़ा था। दिल्ली में 14.2 को के LPG सिलेंडर का मूल्य 1,003 रुपए हो गया है जोकि 999.50 रुपए था। मुंबई में यही सिलेंडर 1,002.50 रुपए, चेन्नई में 1,018.50 रुपए और कोलकाता में 1,029 रुपए है।

Also ReadLPG Gas Cylinder Price: बड़ी खुशखबरी! अगले 8 महीने तक के लिए मिलेगा छूट अब ₹300 सस्ता मिलेगा LPG गैस सिलेंडर

LPG Gas Cylinder Price: बड़ी खुशखबरी! अगले 8 महीने तक के लिए मिलेगा छूट अब ₹300 सस्ता मिलेगा LPG गैस सिलेंडर

Related Articles

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें