LPG Consumers: घरेलू एलपीजी उपभोक्ताओं के लिए नए सुरक्षा जांच के दिशानिर्देश किए गए पेश

By News Desk

LPG Consumers : आज के समय में गैस सिलेंडर की जुड़ी कई समस्याएं सामने आ रही है, जिस वजह से हाल ही में सरकारी तेल कंपनियां और उनके डिस्ट्रिब्यूटर्स ने ग्राहकों की सुरक्षा के लिए एक अभियान शुरू किया है. इस अभियान में गैस एजेंसी का मैकेनिक LPG गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं के घर पर जाकर बेसिक सुरक्षा की जांच करेगा। सबसे खास बात ये है कि ये सभी सुविधा नि: शुल्क है यानी की आपको कोई चार्ज नहीं देना होगा.

कभी -कभी गैस एजेंसी सिलेंडर की सही जांच नही करती है जिस वजह से कई घटनाएं हो जाती है, इसलिए इन सुरक्षा नियमों को ध्यान में रखते हुए डिलिवरीमैन या मैकेनिक आपके घर आकर एलपीजी सिलेंडर की जांच करेंगे.

LPG Consumers: घरेलू एलपीजी उपभोक्ताओं के लिए नए सुरक्षा जांच के दिशानिर्देश किए गए पेश
8 safety rules will be examined

सुरक्षा जांच का उद्देश्य

आपको बता दें कि ये एक सरकारी पहल है, जिसका उद्देश्य घरों में रसोई गैस सिलेंडर (LPG) इस्तेमाल करने वाले लोगों को सुरक्षा के प्रति जागरूक करना और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करना है। इस अभियान के अंतर्गत सरकारी तेल कंपनी के द्वारा फ्री में एलपीजी कनेक्शन की सुरक्षा जांच का कार्य होगा. इसमें कई जांच शामिल होगी जैसे -रबर की नली, चूल्हे की स्थिति, रेगुलेटर की स्थिति, सिलेंडर की कंडीशन आदि.

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

जांच के अलावा मैकेनिक आपको रसोई गैस के सुरक्षित उपयोग के बारे में भी जानकारी प्रदान करेंगे। यह पहल दुर्घटनाओं को रोकने और रसोई गैस का उपयोग करते समय सुरक्षित रहने में आपकी मदद करेगी। ऐसा करने से कई दुर्घटनाओं को रोका जा सकता है.

इस तरह से होगी जांच

सरकारी नियमों के अनुसार डिलिवरीमैन या मैकेनिक सभी गैस उपकरणों की जांच भी करेगा, जिससे पता चलेगा कि गैस सिलेंडर में किसी तरह का लीकेज है या नहीं. कहां जाता है कि एक सिलेंडर की लाइफलाइन 5 साल की होती है उसके बाद उसकी जांच करना बहुत जरूरी है, जिसका उपभोक्ता को भुगतान करना पड़ता है, इस सुरक्षा जांच का मूल्य 200 रूपये होगा और इसके अलावा आपको 18% GST देना होगा. ये भुगतान राशि, GST ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में अलग -अलग हो सकती है.

Also ReadLPG Cylinder Insurance Claim: मुफ्त में मिलता है 50 लाख का बीमा, लेकिन किसी को पता ही नहीं, जानिए कैसे करें क्लेम

LPG Cylinder Insurance Claim: मुफ्त में मिलता है 50 लाख का बीमा, लेकिन किसी को पता ही नहीं, जानिए कैसे करें क्लेम

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इसे भी पढ़े : Free Gas Cylinder Scheme: मुफ्त गैस सिलेंडर पाने के लिए करें ये काम, जानिए आवेदन का तरीका

8 सुरक्षा नियमों की होगी जांच

आपको बता दे कि नए एलपीजी सुरक्षा जांच के तहत मैकेनिक 8 सुरक्षा जांच के माध्यम से सिलेंडर को चेक करेंगे, ग्राहक अपने अनुसार मोबाइल ऐप की सहायता से सुविधाओं को चुन सकता है. यदि सुरक्षाकर्मी को लगेगा की ऑरेंज रंग की पाइप घिस गई है या उसकी  एक्सपायरी डेट हो गई है तो आप उसे बदला सकते है. गैस सिलेंडर की जांच के अलावा आप गैस रिसाव या अन्य आपात स्थितियों में तत्काल सहायता के लिए राष्ट्रीय आपातकालीन नंबर (1906) पर संपर्क कर सकते है.

LPG ग्राहकों के लिए बीमा

प्रत्येक क्षेत्र में Oil Marketing Companies अपने ग्राहकों की सुरक्षा बीमा पॉलिसी शुरू करती है. जिसे ‘पब्लिक लायबिलिटी पॉलिसी फॉर ऑयल इंडस्ट्रीज’ के नाम से जाना जाता है. इस पॉलिसी के अंतर्गत आने वाले उपभोगताओं को दुर्घटना होने पर बीमा की सुविधा दी जाती है.

इस सुरक्षा जांच का उद्देश्य केवल यह है कि उपभोक्ता सुरक्षित रहकर LPG कनेक्शन का उपयोग कर सकें। इससे किसी प्रकार का वित्तीय फायदा नहीं उठाया जा रहा है क्योंकि यह सुविधा फ्री भी है। यह थर्ड पार्टी इन्शुरेन्स का दुर्घटना होने पर क्लेम लेने के लिये भी अनिवार्य है।

Also Readमाचिस की तीली से क्यों नहीं जलानी चाहिए रसोई गैस? तीली से जलाना भी पड़े तो पहले समझ लें तरीका

माचिस की तीली से क्यों नहीं जलानी चाहिए रसोई गैस? तीली से जलाना भी पड़े तो पहले समझ लें तरीका

Related Articles

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें