बड़ी खबर! LPG सिलेंडर के नियम बदले, सिलेंडर पोर्टेबिलिटी शुरू अब इंडेन ग्राहक भी भर सकेंगे भारत गैस या HP का सिलेंडर

By News Desk

भारत सरकार अपने देशभर के करोड़ों LPG सिलेंडर ग्राहकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी लेकर आएं है। अब आप अपने अनुसार किसी भी एजेंसी से कोई भी सिलेंडर ऑर्डर कर सकते है। अब ग्राहकों को खुद तय करने की अनुमति है कि वह किसी भी डिस्ट्रिब्‍युटर से LPG रिफिल करवाना चाहता है। ये सुविधा पूरे भारत देश में लागू हो गई है।

LPG सिलेंडर के नियम बदले

LPG Cylinder का उपयोग करने वाले सभी उपभोक्ताओं के लिए नया नियम लागू किया गया है, जिसके तहत भारत गैस के ग्राहक इंडेन या HP गैस का सिलेंडर ऑर्डर कर सकते है। इस नियम को 1 मई 2021 से पूरे भारत देश में लागू कर दिया था। अब आप किसी भी तेल कंपनी (IOCL, BPCL, HPCL) से गैस भरवा सकते है। होम डिलीवरी की सुविधा भी उपलब्ध है। यदि किसी कारणवश होम डिलीवरी नही मिलती है, तो 15 दिन के अंदर डिलीवरी चार्ज वापिस मिल जायेगा।

कनेक्‍शन पोर्टेबिलिटी सुविधा से करोड़ों लोगों को फायदा होने वाला है। वह अपनी इच्छा के अनुसार बेस्ट ऑयल कंपनी के जरिए गैस रिफिल की सुविधा चुन सकता है। इस सुविधा का लाभ देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में उपलब्ध है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

ग्राहकों को मिल रही डिजिटल एलपीजी सेवाएं

आधुनिक तकनीकों को बढ़ावा देने और ग्राहकों को डिजिटल सुविधा देने के लिए “डिजिटल इंडिया मिशन” को शुरू किया गया, ये सेवा भारतीय पेटोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा चलाई जा रही, जिसके तहत पेट्रोलियम और प्राकृतिक कंपनी उपभोक्ताओं को एक सुविधाजनक डिजिटल सुविधा उपलब्ध करना है।

Also Read

एचपी गैस kyc स्टेटस चेक कैसे करे

ग्राहकों को उनके LPG सिलेंडर की रिफिल बुक और भुगतान में मदद करने के लिए नया डिजिटल प्लेटफार्म लॉन्च किया हैं। इस प्लेटफार्म से ग्राहकों को अपनी लेनदेन की जानकारी और अन्य नई सुविधाएं प्रदान की जाएगी।

बुकिंग का तरीकाइण्‍डेनभारत गैसएचपी गैस
रिफिल बुकिंग, व्यक्तिगत रिकॉर्ड अपडेट, पोर्टेबिलिटी के लिए आवेदन, कनेक्शन ट्रांसफर, पता बदलना.पोर्टल और इंडियन ऑयल वन मोबाइल ऐपपोर्टल और हेलो बीपीसीएल मोबाइल ऐपपोर्टल और एचपी पे मोबाइल ऐप
IVRS और SMS नंबर के माध्यम से रिफिल बुकिंग77189 555557715012345 / 7718012345पोर्टल पर राज्यवार टेलीफोन नंबरों की सूची
मिस्ड कॉल के जरिए रिफिल बुकिंग84549 5555577109555559493602222
वॉट्सऐप75888 888241800224344922220112
व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

सभी ग्राहक यूनिफाइड मोबाइल ऐप फॉर न्यू गवर्नेंस ऐप या भारत बिल पे सिस्टम ऐप के माध्यम से भी अपने सिलेंडर को भरवा सकते है और उसका भुगतान किसी भी ऑनलाइन प्लेटफार्म के जरिए कर सकते है।

Also ReadLPG Cylinder Booking: सस्ता सिलेंडर पाने के लिए तुरंत करें ये काम

LPG Cylinder Booking: सस्ता सिलेंडर पाने के लिए तुरंत करें ये काम

Related Articles

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें