634 रुपये में गैस सिलेंडर, क्या है खासियत, कैसे ले सकते हैं कनेक्शन

By News Desk

गैस सिलेंडर की बढ़ती कीमतों से परेशान लोगों के लिए एक खुशखबरी है अब आप केवल 634 रूपए में 10 किलो का एलपीजी सिलेंडर खरीद सकते हैं। ये एक कंपोजिट सिलेंडर है, जिसे इंडेन कंपनी ने 2021 में लॉन्च किया था। यदि आप हल्का और टिकाऊ गैस सिलेंडर लेना चाहते है तो कंपोजिट एलपीजी सिलेंडर आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है. इस सिलेंडर की सबसे खास बात ये है कि ये अन्य सिलेंडर की तुलना में काफी हल्का है, जिस वजह से इसे उठाना और कहीं भी ले जाना आसान हो जाता है. इसके अलावा इसमें गैस चोरी होने का खतरा भी नहीं होता है.

634 रुपये में गैस सिलेंडर, क्या है खासियत, कैसे ले सकते हैं कनेक्शन
Features of composite cylinder

स्मार्ट किचन के लिए स्मार्ट सिलेंडर

इस कंपोजिट सिलेंडर को इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) के द्वारा पेश किया गया है, जिसे Smart Cylender भी कहा जाता है. ये सिलेंडर कई खासियतों से लैस हैं जो इसे स्टील के सिलेंडर से बेहतर बनाते हैं. यह सिलेंडर पारदर्शी होते है जिस वजह से पता चलता है कि सिलेंडर में कितनी गैस बची हुई है और कितनी खर्च हो चुकी है। पारदर्शी होने के कारण गैस चोरी होने की संभावना कम हो जाती है, क्योंकि आप आसानी से देख सकते हैं कि गैस कम हो रही है या नहीं।

कंपोजिट सिलेंडर की खासियत

  • यह सिलेंडर स्टील के सिलेंडर से 7 किलो हल्का होता है, जिससे इसे उठाना और ले जाना आसान होता है।
  • इन सिलेंडर में आग लगने का खतरा नहीं होता है जिस वजह से विस्फोट का खतरा भी कम होता है।
  • ये सिलेंडर कई परतों से मिलकर बना होता है, जिससे गैस चोरी करना लगभग असंभव हो जाता है।
  • इसका निर्माण और परिवहन स्टील के सिलेंडर की तुलना में कम ऊर्जा का उपयोग करता है।
  • कंपोजिट सिलेंडर लोहे के न होने के कारण जंग मुक्त होते हैं, जिस वजह से ये सिलेंडर फर्श पर जंग या जंग लगने से होने वाले दाग नहीं छोड़ते हैं।
  • इस सिलेंडर की सबसे अंदर की परत ब्लो-मोल्डेड हाई-डेंसिटी पॉलीइथाइलीन (HDPE) से बनी होती है, जो गैस लीक होने से बचाती है, वहीं बीच की परत रैप्ड फाइबर ग्लास (Fibre Glass) से बनी होती है, जो सिलेंडर को मजबूती और दबाव सहन करने की क्षमता प्रदान करती है। इसके अलावा सबसे बाहर की परत HDPE से बनी होती है, जो सिलेंडर को बाहरी नुकसान से बचाती है.

नया कंपोजिट सिलेंडर की कीमत

अगर आप अपने पुराने सिलेंडर को इंडेन कंपोजिट सिलेंडर में बदलना चाहते है तो ये आपके किचन के लिए सबसे सुरक्षित ऑप्शन है. ये एक नई तकनीकी से बना सिलेंडर है जिसे लेने के लिए आपको अपने पुराने सिलेंडर को इंडेन गैस एजेंसी में जमा करना होगा और बदलें में अपना नया कंपोजिट सिलेंडर प्राप्त करना है. इसे प्राप्त करने के लिए आपको किसी नए दस्तावेज की आवश्यकता नहीं होगी।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
Also Read

LPG Gas Cylinder: 3 आसान तरीकों से करें सिंगल सिलेंडर को डबल में अपग्रेड

कंपोजिट सिलेंडर 10 किलो और 5 किलो में उपलब्ध है. 10 किलो composite cylinder की कीमत 3350 रूपए है वहीं 5 किलो सिलेंडर की कीमत 2150 रूपए है. कनेक्शन लेते समय सिक्योरिटी धनराशि को केवल एक बार जमा करना होगा. ये सिलेंडर पूरे देश में उपलब्ध हैं.

10 किलो वाला कंपोजिट सिलेंडर केवल ₹634 में

अब गैस सिलेंडर भरवाना और भी आसान हो गया है, क्योंकि अब आप सिर्फ 634 रुपए में 10 KG का इंडेन कंपोजिट सिलेंडर लेने सकते हैं. इस स्मार्ट सिलेंडर को आप घर बैठे बड़ी आसानी से ले सकते है, ये सिलेंडर सस्ता होने साथ -साथ सुरक्षित, सुविधाजनक भी है. आपको बता दें कि 10 किलो वाला सिलेंडर केवल घरेलू गैर-सब्सिडी वाली श्रेणी के लिए है, वहीं 5 किलो वाला सिलेंडर घरेलू गैर-सब्सिडी वाली श्रेणी के तहत फ्री ट्रेड LPG के माध्यम से उपलब्ध है।

Also ReadLPG Cylinder Insurance Claim: मुफ्त में मिलता है 50 लाख का बीमा, लेकिन किसी को पता ही नहीं, जानिए कैसे करें क्लेम

LPG Cylinder Insurance Claim: मुफ्त में मिलता है 50 लाख का बीमा, लेकिन किसी को पता ही नहीं, जानिए कैसे करें क्लेम

Related Articles

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें