घरेलू LPG सिलेंडर और कमर्शियल सिलेंडर के रेट में इतना फर्क क्यों होता है?

By News Desk

घरों में इस्तेमाल होने वाले 14.2 किलोग्राम वाले को घरेलू सिलेंडर कहां जाता हैं वहीं कमर्शियल सिलेंडर व्यापार के कार्य में इस्तेमाल किया जाता है. अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए गैस सिलेंडर का होना बहुत जरूरी है, चाहे फिर वह महंगा ही क्यों न हो. लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि घरेलू और कमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमतों में इतना भारी अंतर क्यों होता है?

भारत में घरेलू LPG सिलेंडर पर सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाती है, जबकि कमर्शियल LPG सिलेंडर गैर-सब्सिडी वाले होते हैं। कमर्शियल सिलेंडर पर सब्सिडी न होने के बाद भी ये महंगे होते है, तो आइए जानते है घरेलू LPG सिलेंडर और कमर्शियल सिलेंडर के रेट में इतना फर्क क्यों होता है?

घरेलू LPG सिलेंडर और कमर्शियल सिलेंडर के रेट में इतना फर्क क्यों होता है?
Domestic and commercial LPG cylinder price

घरेलू और कमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमत

भारत के सभी राज्यों में  घरेलू और कमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमतें अलग -अलग है. यदि आप दिल्ली शहर में रहते है तो 1 जून 2024 से 14.2 किलोग्राम घरेलू सिलेंडर की कीमतें 1053 रूपये हो गई है, जबकि 19 किलोग्राम का कमर्शियल सिलेंडर ₹2219 में मिलता है। यह अंतर 1166 रूपये का होता है, जो लगभग 112% है। दोनों सिलेंडर की कीमत में इतना ज्यादा अंतर होने के कई कारण होते है.

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
Also ReadLPG Gas Connection: 1 जून को बंद हो जाएगा गैस कनेक्शन, सब्सिडी भी नहीं मिलेगी! फटाफट करवा लें ये काम

LPG Gas Connection: 1 जून को बंद हो जाएगा गैस कनेक्शन, सब्सिडी भी नहीं मिलेगी! फटाफट करवा लें ये काम

घरेलू और कमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमत में अंतर होने का कारण

आपको बता दें कि इन दोनों सिलेंडरों में एक ही तरह की गैस होती है, लेकिन उनके उपयोग, मूल्य और नियमों में महत्वपूर्ण अंतर होता है।

  • घरेलू LPG सिलेंडर में सरकार के द्वारा सब्सिडी दी जाती है इसका मतलब है कि उपभोक्ताओं को सरकार से सहायता मिलती है, जिससे उन्हें सिलेंडर कम कीमत पर मिलता है। वहीं कमर्शियल LPG सिलेंडर non-subsidy वाले होते हैं। इनकी कीमतें बाजार मूल्यों पर आधारित होती हैं, जो घरेलू सिलेंडरों की तुलना में काफी अधिक होती हैं।
  • Domestic LPG Cylinder का उपयोग केवल खाना पकाने के लिए किया जा सकता है, जबकि कमर्शियल LPG सिलेंडर का उपयोग विभिन्न व्यावसायिक कार्यों के लिए किया जा सकता है, जैसे होटलों, रेस्तरां, ढाबों, दुकानों, और उद्योगों में।
  • घरेलू LPG सिलेंडर में 14.2 किलोग्राम गैस होती है, जबकि कमर्शियल LPG सिलेंडर में 19 किलोग्राम या उससे अधिक गैस होती है. जिस वजह से भी ये अंतर होता है.
  • घरेलू LPG सिलेंडर को घर के उपयोग के अनुसार डिज़ाइन किया जाता है, वहीं कमर्शियल LPG सिलेंडर ज्यादा बड़े होते है और commercial सेटिंग्स की मांगों को पूरा करने के लिए बनाए जाते हैं।
  • कमर्शियल सिलेंडर पर वैट लगता है, जो घरेलू सिलेंडर पर नहीं लगता है।

सरकार का मानना है कि घरेलू  LPG का इस्तेमाल केवल घर के कामों के लिए किया जाता है, जो कि हमारी आवश्यकता है. जबकि कमर्शियल LPG का इस्तेमाल व्यापार के काम के लिए किया जाता है. व्यापारी इस कमर्शियल सिलेंडर की कीमत अपने बिजनेस से  वहन करने में सक्षम हैं। घरेलू LPG सिलेंडर पर सब्सिडी मिलने से देश के गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को सहायता प्रदान होगी, और वो अपनी मूलभूत जरूरतों को पूरा कर सकेंगे.

Also ReadGas Cylinder Price: क्या है आज LPG सिलेंडर की कीमत, घर बैठे पता करें LPG सिलेंडर का रेट, जानिए कैसे

Gas Cylinder Price: क्या है आज LPG सिलेंडर की कीमत, घर बैठे पता करें LPG सिलेंडर का रेट, जानिए कैसे

Related Articles

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें