गैस सिलेंडर में कितनी बची है गैस इन 3 ट्रिक्स से ऐसे लगाएं पता?

By My Gas Connection

गैस सिलेंडर में कितनी बची है गैस इन 3 ट्रिक्स से ऐसे लगाएं पता?

Check How Much Gas Lpg Cylinder: इस बारे में सोचे कि आपके घर में खाना पक रहा है और तभी आप देखते है कि गैस सिलेंडर की गैस खत्म होने ही वाली है तो ऐसी दशा में आप क्या एक्शन लेंगे? बहुत से लोगों ने इस प्रकार की दिक्कत को कभी न कभी देखा ही होगा। हमारे किचन में रखे सिलेंडर में बची गैस का पता लगाना काफी कठिन काम होता है। इस स्थित में सबसे अधिक दिक्कत तो उस समय आती है जब घर में कोई गेस्ट आया हो और गैस खत्म हो जाए। गेस्ट के सामने ही शर्म की घटना हो जाती है लेकिन इस तरह की स्थिति से बचने के लिए आप इस लेख को पढ़ सकते है।

गैस सिलेंडर में गैस चेक करने के तरीके

अब है बिना देरी किए आपको आगे के लेख में एक दो नहीं बल्कि पूरे 3 तरीके बताएंगे जिससे आप बड़ी आसानी से पलभर में अपने सिलेंडर में बची रह गई गैस का पता लगा पाएंगे। इस तरह से ये 3 तरीके जान लेने के बाद आप आखिर के समय में इस तरह की दिक्कत से हमेशा के लिए बच जायेंगे। तो अब जान लें उन तीन ट्रिक्स को।

गैस की लौ का रंग चेक करें

तो पहली ट्रिक्स के अनुसार आपको अपने गैस सिलेंडर के जलने पर आ रही फ्लेम को चेक करना है जिसका रंग नीला रहता है। किंतु सिलेंडर में गैस खत्म होने के समय इस फ्लेम का कलर थोड़ा-थोड़ा येलो होने लगता है। तो अब आप जान ही गए होंगे कि जैसे ही आपके गैस के ऑन करने पर फ्लेम का कलर येलो यानी पीला सा नजर आने लगे तो आपको अलर्ट हो जाना है कि सिलेंडर की गैस समाप्त होने वाली है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

गैस जलने पर गंध बर्तन का रंग चेक करना

दूसरी खास बात यह है कि जिस समय पर LPG सिलेंडर के खत्म होने का टाइम आता है तो टंकी के पास से गैस की तीव्र गन्ध आने लगती है। बहुत से मौकों पर गैस के जलने पर आपको काले रंग का धुंआ भी देखने को मिलेगा और यह गर्म हो रहे बर्तन पर भी जम जाता है। इस स्थिति में खाने को गर्म करने वाले बर्तन काफी काले होने लगते है। यदि आपको सिलेंडर लगाए हुए बहुत टाइम हो चुका हो और गैस ऑन होने पर दुर्गंध एवं काले रंग की लौ देखने को मिल रह है तो जान लें कि सिलेंडर खत्म होने के करीब है।

यह भी देखें: Indane Gas Price Today: इंडेन गैस सलेन्डर कितने का है?

गीले कपड़े की मदद से गैस चेक करें

ऊपरी भाग में बताए गए दोनों ही तरीकों ट्रिक्स के अलावा आप एक गीले कपड़े की हेल्प से गैस की मात्रा का सही से अनुमान लगा सकते है। आपको पता चल जाएगा कि आपके LPG सिलेंडर में कितनी गैस बाकी बची है। अब ट्रिक्स को जाने कि आपने सबसे पहले तो एक कपड़े के भिगाकर सिलेंडर के चारों तरफ लपेटना होगा। इस भीगे कपड़े को सिलेंडर पर एक मिनट के टाइम के लिए इसी हालत में छोड़ दें और इस टाइमपीरियड के बाद इसको सिलेंडर से हटा लें।

अब सिलेंडर के जरा ध्यानपूर्वक चेक करें यानी यहां पर आप देखेंगे कि सिलेंडर के किन्हीं हिस्से आपको गीले तो कुछ सूखे नजर आएंगे। यहां एक बात को समझ लें कि सिलेंडर का जितना भाग गीला है वो भरा हुआ है और जो सुख चुका है उनमें गैस नहीं है।

Related Articles

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें