Free Gas Cylinder Yojana: उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त सिलेंडर पाने के लिए करें ये काम

By My Gas Connection

Free Gas Cylinder Yojana: केंद्र सरकार की यह लुभावनी एवं लाभकारी स्कीम है – प्रधानमंत्री उज्ज्वला स्कीम। यह स्कीम केंद्र सरकार द्वारा देश की महिलाओं को समर्पित करते हुए वर्ष 2016 में आरंभ की गई थी।

यह स्कीम देश की वंचित वर्ग की महिलाओं को फ्री गैस सिलेंडर देने का काम करती है। इसमें यह भी जानने की बात है कि देश की बहुत सी महिलाओं ने स्कीम के तहत फ्री गैस सिलेंडर का फायदा दिया गया है। अब आपको इस लेख के माध्यम से सरकार की शानदार स्कीम के बारे में बताते है –

Free Gas Cylinder Yojana: उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त सिलेंडर पाने के लिए करें ये काम
Free Gas Cylinder Yojana: उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त सिलेंडर पाने के लिए करें ये काम

होली के अवसर पर फ्री सिलेंडर

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बीते साल नवंबर में घोषणा की थी कि उनकी सरकार की ओर से उज्ज्वला गैस स्कीम के लाभार्थी परिवार को वर्ष में 2 मौकों पर LPG सिलेंडर फ्री मिलेगा। इन दो मौकों को होली एवं दिवाली के पर्व पर तय किया गया है, इसका अर्थ है कि दिवाली में गैस सिलेंडर फ्री मिल जाने के बाद अब होली पर भी लाभार्थी परिवारों को फ्री सिलेंडर मिल पाएगा। इस स्कीम में वर्तमान में 1.75 करोड़ से अधिक लाभार्थी पात्र है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

जरूरी दस्तावेजों को तैयार रखे

पीएम उज्ज्वला स्कीम में BPL वर्ग के परिवारों से संबंधित महिलाओं को आवेदन का अधिकार है। जिन भी महिलाओं को इस योजना में आवेदन करना हो उनके पास BPL कार्ड और राशन कार्ड होना अनिवार्य है। आवेदन करने के लिए महिला के पास कुछ डॉक्यूमेंट्स का होना अनिवार्य रहेगा जैसे आधार कार्ड, राशन कार्ड, BPL कार्ड, BPL लिस्ट में नाम का प्रिंटआउट, पासपोर्ट आकार के फोटो, बैंक पासबुक की कॉपी, आयु का प्रमाण-पत्र एवं मोबाइल नंबर इत्यादि।

वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करें

यह भी ध्यान में रखे कि जिनको भी उज्ज्वला स्कीम का लाभार्थी बनना है उनको अपने बैंक खाते से आधार कार्ड को जोड़ना अनिवार्य होगा। इस योजना में आवेदन करना काफी सरल रखा गया है और किसी को भी कोई भी परेशानी नहीं आने वाली है। योजना से जुड़ी पात्रता रखने वाले सभी लोग स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट pmuy.gov.in/index पर जाकर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते है।

आवेदन करने पर ध्यान रखे

आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर लेने के बाद इसकी चेकिंग होगी और सभी पात्रता होने पर फ्री LPG कनेक्शन मिलने लगेगा। लाभार्थी को 1 LPG सिलेंडर भी फ्री ही मिलेगा किंतु ध्यान रखे कि आपने यह आवेदन प्रक्रिया 31 मार्च 2024 से पहले पूर्ण कर लेना है। आवेदन करने से पहले स्कीम के नियम-शर्ते अच्छे से जान लें।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यह भी पढ़े:- शहर बदलने पर ऐसे कराएं गैस कनेक्शन ट्रांसफर

योजना में सब्सिडी बढ़ाई गई

भारत सरकार की तरफ से उज्ज्वला स्कीम में लाभार्थी ओके हर एक गैस सिलेंडर पर 300 रुपए की सब्सिडी मिलती है। वैसे कुछ ही माह पूर्व सब्सिडी की ये रकम 200 रुपए तक ही थी किंतु बीते वर्ष ही इसमें 100 रुपए की वृद्धि की घोषणा हुई है। अब मिलने वाली 300 रुपए की सब्सिडी को 31 मार्च 2025 तक देने की तैयारी है। लाभार्थी को स्कीम के अंतर्गत एक वर्ष में 12 गैस सिलेंडर मिलने वाले है।

Related Articles

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें