शहर बदलने पर गैस कनेक्शन ट्रांसफर ऐसे कराएं, आसानी से

By My Gas Connection

जैसा की आप सभी जानते है की हम सभी घरों में खाना पकाने के लिए LPG गैस का उपयोग करते है। क्योंकि गैस कनेक्शन एक ऐसी सुविधा है जो की हम सभी के लिए बहुत आवश्यक है। जो की हमारे जीवन को काफी आसान बनाती है। कई बार ऐसी परिस्थितियां आ जाती है। जिसके कारण किसी भी व्यक्ति को शहर बदलना पड़ जाता है। जैसा की आप सभी जानते है की आपको नए शहर में सेटल होने में काफी समय लगता है। लेकिन LPG गैस एक ऐसी चीज है जिसकी आवश्यकता तुरंत पड़ती है।

तो अगर आप भी यह सोच रहे है की अगर आपने शहर बदल लिया है तो आपको वहाँ पर भी नया कनेक्शन लेने की आवश्यकता होगी। परन्तु ऐसा बिलकुल भी नहीं है। क्योंकि आप शहर बदलने पर गैस कनेक्शन ट्रांसफर (Gas Connection Transfer to Other City) भी करवा सकते है। अब आप सभी यह सोच रहे होंगे की शहर बदलने पर ऐसे कराएं गैस कनेक्शन ट्रांसफर करें?

शहर बदलने पर गैस कनेक्शन ट्रांसफर ऐसे कराएं, आसानी से

शहर बदलने पर गैस कनेक्शन ट्रांसफर करवाना एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया होती है। यह प्रक्रिया थोड़ी कठिन भी हो सकती है। इसलिए आज हम आप सभी को इस लेख की मदद से यह जानकारी प्रदान करने वाले है की शहर बदलने पर गैस कनेक्शन ट्रांसफर करने के लिए क्या करना होगा?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

शहर बदलने पर ऐसे कराएं गैस कनेक्शन ट्रांसफर?

इस प्रक्रिया के लिए हमने यहाँ पर कुछ स्टेप्स दिए है। जिसमें गैस कनेक्शन ट्रांसफर करने की प्रक्रिया बताई हुई है। गैस कनेक्शन ट्रांसफर करने के लिए दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें:

  • सबसे पहले तो आप सभी को अपनी पुरानी गैस एजेंसी पर जाना होगा।
  • पुरानी एजेंसी में जाने के बाद आपको उन्हें अपनी परिस्थिति के बारे में बताना होगा। उसके बाद आपको वहां पर अपना पुराना गैस सिलेंडर, गैस बुक, एवं रेगुलेटर जमा करवा देना होगा।
  • उसके बाद गैस एजेंसी डिस्ट्रीब्यूटर आपको आपके सिक्योरिटी के पैसे वापस कर देगा।
  • इसके साथ-साथ वह डिस्ट्रीब्यूटर आपको एक फॉर्म भी देगा। जिससे यह प्रमाणित होगा की आपका पुराना गैस कनेक्शन उसी एजेंसी में था।
  • उसके बाद आपको अपने नए शहर में जाकर उसी एजेंसी उसी कंपनी की एजेंसी में जाना होगा जिसमें आपका पहले कनेक्शन था।
  • फिर नए एजेंसी में जाकर आपको उस आवेदन फॉर्म को भर कर जमा कर देना होगा। उसके साथ-साथ आपको अपने आवश्यक दस्तावेज भी लगाने होंगे।
  • इस सभी के बाद आपके आवेदन फॉर्म को वेरीफाई किया जाएगा। उसके बाद आपको वहां पर पैसे जमा करवाने होंगे।
  • उसके बाद आप इस नए गैस एजेंसी से अपना सिलेंडर प्राप्त कर सकते है।

गैस ट्रांसफर करवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

Gas Connection Transfer करने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। इन दस्तावेजों के होने पर अपना गैस कनेक्शन ट्रांसफर करवा सकते है। जानिए आपको किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी।

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पासपोर्ट
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • बैंक पास बुक
  • राशन कार्ड
  • वर्तमान एजेंसी का कनेक्शन कार्ड
यदि मैं अपना कनेक्शन ट्रांसफर न करूँ तो क्या दूसरे शहर में नया कनेक्शन मिल जाएगा?

हाँ, नया कनेक्शन मिल जाएगा, लेकिन सरकारी योजना का लाभ मिल रहा हो तो वह बंद हो जाएगा।

मेरा उज्ज्वला योजना का कनेक्शन है क्या मैं ट्रांसफर करवा सकता हूँ।
व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

जी नहीं, उज्ज्वला योजना के अंतर्गत मिले गैस कनेक्शन को ट्रांसफर नहीं किया जा सकता हैं।

क्या मैं अपना LPG गैस कनेक्शन दूसरे शहर में ले जा सकता हूँ?

जी हां, आप अपना LPG गैस कनेक्शन एक शहर से दूसरे शहर में ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मौजूदा गैस एजेंसी में ट्रांसफर की अनुरोध करना होगा, फिर आपको NOC मिल जाएगी साथ ही कुछ जरूरी दस्तावेज प्रदान करने होंगे।

गैस कनेक्शन ट्रांसफर करते समय कौन से दस्तावेज की आवश्यकता होती है?

गैस कनेक्शन ट्रांसफर करने के लिए आपको अपने वर्तमान गैस कनेक्शन की बुक, कस्टमर आईडी, और नए पते का प्रमाण (जैसे किराये का अग्रीमेंट या बिजली का बिल) जैसे दस्तावेजों की जरूरत होती है।

क्या गैस कनेक्शन ट्रांसफर करने के लिए कोई शुल्क लगता है?

आमतौर पर, गैस कनेक्शन ट्रांसफर करने के लिए मामूली शुल्क लग सकता है। यह शुल्क विभिन्न गैस एजेंसियों के अनुसार भिन्न हो सकता है, इसलिए ट्रांसफर से पहले इसकी जानकारी लेना अच्छा रहेगा।

Related Articles

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें