बिना रेजिडेंस प्रूफ के भी मुफ्त में पाएं LPG गैस सिलेंडर! जानें कैसे मिलेगा फायदा

By My Gas Connection

बिना रेजिडेंस प्रूफ के भी मुफ्त में पाएं LPG गैस सिलेंडर! जानें कैसे मिलेगा फायदा
बिना रेजिडेंस प्रूफ के भी मुफ्त में पाएं LPG गैस सिलेंडर

खाना बनाने के लिए गैस सिलेंडर होना बहुत जरूरी है. अगर आपके पास अभी तक LPG गैस कनेक्शन नहीं है और आप नया कनेक्शन लेने का सोच रहे है तो ये खुशखबरी आपके लिए है. भारत सरकार ने ऐलान किया है कि अब कोई भी व्यक्ति बिना एड्रेस प्रूफ (Address Proof) के गैस सिलेंडर ले सकते है. पहले रेजिडेंस प्रूफ के बिना गैस कनेक्शन मिलना बहुत मुश्किल होता है, लेकिन अब वो काम आसान हो गया है. देश की तेल कम्पनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) ने आम लोगों राहत देते हुए कई समस्याओं को खत्म कर दिया है. इसका मतलब अब आप बिना एड्रेस प्रूफ के LPG गैस सिलेंडर प्राप्त कर सकते है.

पिछले 2 साल में एक करोड़ से ज्यादा लोगों को मिला फ्री LPG गैस सिलेंडर

देश के अधिक से अधिक गरीब परिवारों को मुफ्त LPG कनेक्शन मिल सके उसके लिए सरकार ने अगले 2 सालों में एक करोड़ से ज्यादा लोगों को मुफ्त LPG कनेक्शन देने की योजना बनाई है। यह योजना प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत शुरू की जाएगी। सरकार का मुख्य लक्ष्य सभी गरीब परिवार को बिना एड्रेस प्रूफ के LPG कनेक्शन उपलब्ध करवाना है. ताकि वह अच्छे से जीवनयापन कर सकें। इसके अतिरिक्त लाभार्थियों को अपने पास के तीन डीलरों से एक रिफिल सिलेंडर प्राप्त करने का विकल्प भी मिलेगा।

LPG कनेक्शन के लिए मिलेंगे 1600 रूपये

1 मई 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा प्रधानमंत्री योजना को लॉन्च किया गया था. जिसके अंतर्गत गरीब रेखा से नीचे वाले परिवारों के लिए घरेलू गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाना है। इस योजना की मदद से 4 साल के भीतर देश के 8 करोड़ से अधिक लोगों को LPG कनेक्शन प्रदान किए गए. BPL परिवार की सभी महिलाएं इस योजना का भरपूर लाभ लें सके उसके लिए एक LPG कनेक्शन लेने पर 1600 रुपये दिए जाते है। इस कीमत के अंदर एक सिलेंडर, रेगुलेटर, बुकलेट और सेफ्टी हाउस आदि शामिल है. हालांकि ग्राहकों को चूल्हा खुद खरीदना होगा, बाकी का खर्चा सरकार उठाती है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

फ्री एलपीजी कनेक्शन लेने के लिए ऐसे अप्लाई करें

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद Know your customer यानी KYC फॉर्म को डाउनलोड करके अपने LPG केंद्र में जमा कर दीजिए।
  • फ्री गैस कनेक्शन के लिए एड्रेस प्रूफ की जरूरत नहीं होगी, लेकिन इसके लिए जनधन बैंक अकाउंट नंबर, घर के सभी सदस्यों का अकाउंट नंबर, आधार नंबर और डिटेल में घर के पते की जरूरत पड़ेगी।
  • फॉर्म भरते समय ये जरूर लिखे कि आपको 14.2 किलोग्राम का सिलेंडर चाहिए या फिर 5 किलोग्राम का छोटा सिलेंडर.

यह भी देखें: भरा हुआ LPG गैस सिलेंडर घर में कितने टाइम तक रख सकते हैं

घर बैठे गैस बुकिंग करना हुआ आसान

जो लोग एजेंसी जाकर LPG गैस सिलेंडर बुक नहीं कर सकते है उनके लिए सरकार ने ऑनलाइन रिफिल बुक करने की सुविधा उपलब्ध करवाई है. ऑनलाइन माध्यम से गैस बुक करना बहुत आसान हैं. आप देश के किसी भी कोने से सिलेंडर बुक कर सकते है. उसके लिए इंडेन ने खास नंबर जारी किया है इस नंबर 8454955555 पर मिस्ड कॉल देकर छोटा सिलेंडर बुक कर सकते है. WhatsApp की सुविधा भी उपलब्ध है उसके लिए आपको इस 7588888824 नंबर पर मैसेज करना होगा, इसके अलावा आप इस नंबर 7718955555 पर फोन करके भी अपना सिलेंडर बुक कर सकते है .

बुकिंग की जानकारी कैसे प्राप्त करें ?

सफलतापूर्वक सिलेंडर बुक करने के बाद आप उसका स्टेटस भी जान सकते है. इसके लिए आपको इंडियन ऑयल एजेंसी के नंबर पर STATUS# टाइप करना है। इसके बाद ऑर्डर नंबर डालना है .अब आपको टाइप करना है STATUS#12345 और 7588888824 नंबर पर WhatsApp मैसेज कर देना है। इसके बाद आप अपना स्टेटस आसानी से देख सकते है.

Related Articles

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें