LPG Subsidy Check: खाते में सब्सिडी के पैसे आए हैं या नहीं, ऐसे करें पता

By My Gas Connection

जैसा कि हमने आपको बताया कि किस तरीके से आप छूटी हुई LPG सब्सिडी को फिर से कैसे प्राप्त कर सकते है. कुछ लोगों के सब्सिडी के पैसे उनके अकाउंट में आ चुके है, लेकिन कई लोग ऐसे भी जिनके खाते में सब्सिडी के पैसे नहीं आएं है. अब आपको चिंता करने के जरूरत है, क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि कैसे घर बैठे LPG Subsidy Check कर सकते है. वो भी कही जाएं बिना. तो आइए जानते है खाते में पैसे आए हैं या नहीं कैसे पता करें.

LPG Subsidy Check: खाते में सब्सिडी के पैसे आए हैं या नहीं, ऐसे करें पता
LPG Subsidy Check: खाते में सब्सिडी के पैसे आए हैं या नहीं, ऐसे करें पता

इसे भी पढ़े: गैस कनेक्शन से जुड़े हुए इन 3 नियमों के बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए

कुछ लोग करते है ये बड़ी गलती

कई ग्राहक आवेदन फॉर्म भरने समय सबसे बड़ी गलती ये करते है कि अपने खाते की जानकारी गलत भर देते है या फिर गलत अकाउंट नंबर भर देते है, जिस वजह से सब्सिडी से पैसे किसी और व्यक्ति के अकाउंट में चले जाते है या फिर किसी को नहीं मिलते है. ऐसी शिकायत कई बार सुनने को मिलती है. लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत है, अब आप घर बैठे ही अपनी सब्सिडी स्टेटस को ऑनलाइन चेक कर सकते है.

LPG Gas Cylinder

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

एलपीजी सब्सिडी स्टेटस ऑनलाइन ऐसे चेक करें

  • गैस सब्सिडी चेक करने के लिए आपको सबसे पहले पोर्टल की वेबसाइट www.mylpg.in/index.aspx पर विजित करना है.
  • वेबसाइट के होम पेज में “LPG Subsidy Online” विकल्प पर क्लिक कर लेना है.

LPG Subsidy Check: खाते में पैसे आए हैं या नहीं, ऐसे करें पता

  • इसके बाद आपके सामने नया पेज ओपन होगा, यहां पर अपनी Login Id, Password और कैप्ट्चा कोड दर्ज करके login पर क्लिक कर लेना है.

LPG Subsidy Check: खाते में पैसे आए हैं या नहीं, ऐसे करें पता

  • अगर आप पोर्टल पर पहली बाद विजित कर रहे है तो अपनी LPG ID, bank details, IFSC code और captcha कोड दर्ज करके Continue बटन पर क्लिक कर लीजिए.
  • इसके बाद आप आसानी से एलपीजी सब्सिडी स्टेटस को ऑनलाइन देख सकते है और पता लगा सकते है कि सब्सिडी के पैसे आ रहे है या नहीं और अगर नहीं आ रहे है तो किस बैंक खाते में जमा हो रहे है.

यह भी देखें: शहर बदलने पर गैस कनेक्शन ट्रांसफर ऐसे कराएं, आसानी से

Subsidy न आने पर शिकायत दर्ज करें

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

अगर आप देखते हैं कि गैस सिलेंडर की सब्सिडी किसी और व्यक्ति के अकाउंट में जा रही है या फिर आपके खाते में क्रेडिट नहीं हो रही है तो आप एजेंसी के टोल फ्री नंबर 18002333555 पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है. इसका एक और लाभ ये भी है कि आप पता लगा सकते है आपके द्वारा की गई शिकायत पर क्या कार्रवाई की गई है, उसे आप ऑनलाइन भी देख सकते है. कार्रवाई होने के कुछ समय बाद आपकी सब्सिडी आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी.

Related Articles

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें