घरेलू LPG गैस से होने वाले हादसों को कैसे रोकें?

By My Gas Connection

आप सभी यह तो जानते है की भारत में लगभग 80%लोग घरों में खाना पकाने के लिए LPG गैस का उपयोग करते है। क्योंकि LPG एक सुरक्षित एवं उपयोगी गैस है। आपको बता दे की LPG एक ज्वलनशील गैस है। जिसका उपयोग घरेलू तौर पर खान पकाने के लिए किया जाता है। पहले के समय में खाना पकाने के लिए लकड़ी एवं कोयले का उपयोग किया जाता था।

परन्तु लकड़ी और कोयले से पर्यावरण को हानि पहुँचती है। जिसकी वजह से आज के समय में LPG का उपयोग किया जाने लगा है। इससे कई अन्य लाभ भी है। लेकिन इसका उपयोग हमें बहुत ही सावधानी के साथ करना चाहिए। क्योंकि यह गैस भी एक ज्वलनशील पदार्थ है इसलिए यह खतरनाक भी है। जो की आसानी से आग पकड़ सकती है। इसके कारण कई हादसे भी हो चुके है। जिसके कारण कई लोगों की जान भी चली जाती है। इसलिए हमें इस गैस का उपयोग बहुत ही सावधानी के साथ करना चाहिए। ताकि कोई भी हादसा होने से बच सकें।

घरेलू LPG गैस से होने वाले हादसों को कैसे रोकें?
घरेलू LPG गैस से होने वाले हादसों को कैसे रोकें?

यह भी देखें: घरेलू LPG गैस की सब्सिडी क्या है और कैसे मिलती है?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

आप सभी ये सोच रहे होंगे की आखिर घरेलू LPG गैस से होने वाले हादसों को कैसे रोकें? तो गैस का उपयोग करते समय किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए आदि जैसी चीजों के बारे में बताने वाले है।

घरेलू LPG गैस से होने वाले हादसों को कैसे रोकें?

LPG एक ज्वलनशील गैस है। जिसको उपयोग हमें बहुत ही सावधानी के साथ करना चाहिए। क्योंकि कई बार इस गैस के कारण बहुत से बड़े-बड़े हादसे भी हो चुके है। जिससे कई लोगों की जान भी चली जाती है। इसलिए हमें इसका उपयोग करते समय कुछ ख़ास सावधानियां बरतनी चाहिए। ताकि कोई भी हादसा न हो सकें।

इससे होने वाले हादसों को रोका जा सकता है। जिसके लिए आप कुछ ख़ास बातों का ध्यान रखना चाहिए। जिसके बारे में हम आप सभी को यहाँ पर जानकारी प्रदान करने वाले है। अगर आप भी यह जानना चाहते है की LPG का उपयोग करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। तो उसके लिए आप चिंता न करें क्योंकि यहाँ पर हमने उसकी जानकारी दी हुई है। जानने के लिए दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़े।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यह भी देखें: घरेलू LPG गैस के फायदे और नुकसान

सिलेंडर का उपयोग करते समय इन बातों का ध्यान रखे

  • सिलेंडर को हमेशा किसी सुरक्षित स्थान पर ही स्थापित करें। ताकि कोई भी हादसा न हो सकें।
  • LPG सिलेंडर को कभी भी किसी भी प्रकार से हानि न करें क्योंकि उससे सिलेंडर ख़राब हो सकता है और गैस लीक हो सकती है।
  • सिलेंडर को हमेशा ठन्डे एवं सूखे स्थान पर रखे उसको कभी भी ऐसे स्थान पर न रखे जहाँ पर उसपर डायरेक्ट सूर्य का प्रकाश पड़ता हो।
  • LPG गैस सिलेंडर को हमेशा ही बच्चों एवं पालतू जानवरों से दूर रखे।
  • LPG गैस का उपयोग न करने पर रेगुलेटर से गैस को ऑफ कर दे।

आप सभी यह जानते होंगे की कई बार गैस लीकेज होती है। तो ऐसी स्थिति में यहाँ पर बताये गए जानकारी को हमेशा ध्यान में रखे।

  • LPG सिलेंडर के वाल्व को नियमित रूप से चेक करें।
  • LPG सिलेंडर को हर 2 साल में एक बार चेक करवाएं।
  • यदि आपको LPG सिलेंडर से कोई गंध आती है, तो तुरंत सिलेंडर को बंद कर दें और इसे सुरक्षित स्थान पर ले जाएं। ताकि कोई भी हादसा होने से बच सकें।

सिलेंडर खरीदते समय या फिर उसको रिफिल करवाते समय आप सभी को कुछ ख़ास बातों का ध्यान रखना है। जिसके बारे में हमने यहाँ पर जानकारी दी हुई है।

  • आप सभी को यह ध्यान रखना है की जब आप नया सिलेंडर ख़रीदे तो उसको केवल एक विश्वसनीय LPG डिस्ट्रीब्यूटर से खरीदें।
  • जब भी आपका सिलेंडर खत्म हो जाए तो उसको रिफिल करवाने के लिए किसी विश्वसनीय डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क करें।
  • LPG सिलेंडर को रिफिल कराने के बाद, सिलेंडर के वाल्व को अच्छी तरह से बंद करें।

तो आज हम ने आप सभी को यहाँ इस लेख में कुछ ख़ास जानकारी प्रदान की हुई है। जिससे सिलेंडर से होने वाले हादसों से बचा जा सकता है। इसलिए आप सभी को हमेशा इन बातों का ध्यान रखना है। ताकि कोई भी हादसा न हो। खुद जानने के साथ-साथ इन बातों को दूसरे लोगों को भी बताये और सुरक्षा के प्रति जागरूक करें।

Related Articles

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें