घरेलू LPG गैस सिलेंडर की रिफिलिंग कैसे करें?

By My Gas Connection

जैसा की आप सभी जानते होंगे की रसोई गैस यानी के LPG एक महत्वपूर्ण ईंधन है। भारत के अधिकतर घरों में खाना पकाने के लिए एवं कई अन्य घरेलू कार्य करने के लिए इसी ईंधन का उपयोग किया जाता है। आप सभी को यह बता दे की इस गैस सिलेंडर में 14 से 15 किलो गैस होती है। जो की नियमित समय तक ही चल पाती है। उसके बाद हमें इसको रिफिल करवाना पड़ता है। ताकि आगे भी LPG का उपयोग कर सकें। घरेलू LPG गैस सिलेंडर की रिफिलिंग एक आवश्यक प्रक्रिया है, क्योंकि अगर आप अपना सिलेंडर रिफिल नहीं करवाओगे तो फिर आप LPG का उपयोग करने में असमर्थ होंगे।

LPG सिलेंडर को रिफिल करना एक खतरनाक प्रक्रिया भी है। जिसको हर कोई व्यक्ति नहीं कर सकता है। केवल कुछ ही सिलेंडर को रिफिल कर सकते है। लेकिन आप में से एक अधिकतर लोगों को यह नहीं पता है की आखिर घरेलू LPG गैस सिलेंडर की रिफिलिंग कैसे करें? तो दोस्तों क्या आप भी उन्हीं में से एक है जिनको यह नहीं पता है की घरेलू LPG गैस सिलेंडर की रिफिलिंग कैसे करें?

घरेलू LPG गैस सिलेंडर की रिफिलिंग कैसे करें?
घरेलू LPG गैस सिलेंडर की रिफिलिंग कैसे करें?

यह भी देखें: घरेलू LPG गैस की कीमत कैसे तय होती हैं?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

घरेलू LPG गैस सिलेंडर की रिफिलिंग कैसे करें?

भारत में, घरेलू LPG गैस का उपयोग खाना पकाने और अन्य घरेलू कामों के लिए किया जाता है। LPG सिलेंडर एक बार खत्म होने के बाद, इसे रिफिल कराना पड़ता है। तो आप सभी को यह बता दे की गैस सिलेंडर को रिफिल करने की भी एक प्रक्रिया है। जिसके बारे में हम आप सभी को यहाँ पर जानकारी प्रदान करने वाले है। अगर आप भी इसके बारे में जानना चाहते है। तो दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़े।

घरेलू LPG गैस सिलेंडर की रिफिलिंग के लिए एक प्रक्रिया है। जिसके बारे में हमने यहाँ पर जानकारी प्रदान की हुई है। अगर आप भी अपना गैस सिलेंडर रिफिल करवाना चाहते है। तो यहाँ पर बताये गए चरणों का पालन करना होगा। तब आप भी अपना गैस सिलेंडर रिफिल करवा सकते है।

  • अपने LPG डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क करें :-
    दोस्तों अगर आप का एलपीजी सिलेंडर खाली हो चूका है। तो उसके बाद आपको उसको रिफिल करने के लिए आपको अपने डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क करना है। आप को उसको यह बताना है की आपका सिलेंडर खाली हो चूका है और आपको उसे रिफिल करवाना है। उसके वह आपको आपके नए सिलेंडर की बुकिंग संख्या प्रदान करेगा।
  • रिफिलिंग बुकिंग संख्या प्राप्त करें :-
    जब आपको अपनी बुकिंग संख्या प्राप्त हो जाए तो उसके बाद आपको अपने डिस्ट्रीब्यूटर को वह बुकिंग संख्या बतानी होगी। उसके बाद वह आपको उस बुकिंग संख्या के अनुसार सिलेंडर को रिफिल करेगा ।
  • रिफिलिंग के लिए तैयार रहें :-
    यह सभी करने के बाद आपको रिफिलिंग के लिए तैयार रहना है। जिसके लिए आपको कुछ चीजों की आवश्यकता होगी जैसे की –
    1. खाली सिलेंडर की आवश्यकता होगी।
    2. आपको अपनी रिफिलिंग बुकिंग संख्या याद रखनी होगी।
    3. सिलेंडर रिफिल करने के लिए आपको पैसे भी देने होते है। इसलिए आपको उनको पैसे भी देने होंगे।
  • रिफिलिंग प्रक्रिया शुरू करें :-
    इसी प्रकार से आपके सिलेंडर के रिफिलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी। परन्तु ऐसे में आपको कुछ सावधानी बरतनी होगी जैसे की –
    1. सिलेंडर रिफिल हो जाने के बाद आपको डिस्ट्रीब्यूटर को सिलेंडर चेक कर लेने के लिए कहना होगा। अगर उसमें कोई लीकेज हुआ तो इससे समस्या हो सकती है। इसलिए सिलेंडर रिफिल होने के बाद आपको अपना सिलेंडर भी चेक करवाना होगा।
    2. सिलेंडर के रिफिल हो जाने पर आपको अपने सिलेंडर को सुरक्षित स्थान पर रखना होगा।
  • रिफिलिंग प्रक्रिया पूर्ण :-
    इसी प्रकार से आपके सिलेंडर की रिफिलिंग प्रक्रिया पूर्ण होती है। जिसके बाद आपको डिस्ट्रीब्यूटर से रसीद प्राप्त करनी है। उसके बाद आपको डिस्ट्रीब्यूटर को सिलेंडर की रिफिलिंग के पैसे दे देने है।

इसी प्रकार से आप भी आसानी से अपने सिलेंडर को रिफिल करवा सकते है। लेकिन जब भी आप सिलेंडर रिफिल करवा रहे हो तो आपको ध्यान रखना है की आपके आस पास कोई भी ज्वलनशील चीज न हो। क्योंकि उससे कोई दुर्घटना भी हो सकती है।

Related Articles

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें