गैस कनेक्शन लेते ही मिलता है 6 लाख तक का इंश्योरेंस, जानें क्या होती है प्रक्रिया

By My Gas Connection

जैसा की आप सभी जानते है की हमें अपना जीवन बिताने के लिए बहुत सी चीजों की आवश्यकता होती है। जिनमें से एक महत्वपूर्ण चीज LPG गैस भी होती है। आपको बता दे की यह हमारे रोजाना जीवन में हमें कई प्रकार की सुविधा प्रदान करने का कार्य करती है। जैसे की – खाना पकाने की सुविधा, हीटिंग की सुविधा, एवं गर्म पानी आदि जैसी कई अन्य सुविधाएं।

आप सभी यह भी जानते होंगे की LPG एक ज्वलनशील गैस है। जिसका उपयोग हमें बड़े ही सावधानी के साथ करना होता है। क्योंकि इससे कई बड़े हादसे एवं दुर्घटना होने के सम्भावना अधिक हो जाती है। क्या आप यह जानते है की गैस सिलेंडर से होने वाले दुर्घटना में जान माल के नुकसान का मुआवजा पाने के लिए गैस कनेक्शन लेते ही 6 लाख तक का इंश्योरेंस मिलता है ।

यह इंश्योरेंस पूर्ण रूप से मुफ्त होता है यानी के इसके लिए आपको कोई भी प्रीमियम भरने की आवश्यकता नहीं होती है। तो क्या आप यह जानते है की यह इंश्योरेंस आपको किन परिस्थितियों में प्राप्त होता है? क्या आपको पता है कि गैस इंश्योरेंस का दावा करने के लिए आपको क्या करना होगा? आइए जानते हैं:

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
गैस कनेक्शन लेते ही मिलता है 6 लाख तक का इंश्योरेंस, जानें क्या होती है प्रक्रिया
गैस कनेक्शन लेते ही मिलता है 6 लाख तक का इंश्योरेंस,

गैस कनेक्शन लेते ही मिलता है 6 लाख तक का इंश्योरेंस

जब भी आप नया गैस कनेक्शन लेते है। तो आप सभी को उस गैस कनेक्शन के साथ-साथ इंश्योरेंस भी प्राप्त होता है। यह आपको पूर्ण रूप से मुफ्त में प्राप्त होता है। इसके लिए आपको हर महीने प्रीमियम देने की आवश्यकता भी नहीं है। यह इंश्योरेंस आपको ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के द्वारा दिया जाता है। इस इंश्योरेंस का क्लेम आपको केवल किसी दुर्घटना होने के पश्चात ही मिलता है। यह इंश्योरेंस आपको आयल कंपनियों के द्वारा दुर्घटना के मुआवजे के तौर पर प्रदान किया जाता है।

क्लेम करने के लिए क्या करना होगा?

इंश्योरेंस क्लेम करने के लिए दुर्घटना सम्बंधित पते पर होनी चाहिए। जब कोई LPG गैस के कारण उस पते पर कोई भी दुर्घटना होती है। केवल तब ही इसका क्लेम मिल पायेगा। दुर्घटना होने के पश्चात ग्राहक को इस क्लेम के लिए आवेदन पत्र लिखना होगा। ग्राहक को दुर्घटना के बारे में 90 दिनों के अंदर-अंदर सूचित करना होगा। तब ही इस इन्स्योरेन्स का क्लेम मिल सकेगा।

ग्राहक को आवेदन के साथ-साथ कई अन्य कई चीजें भी भेजनी होंगी जैसे की – FIR की कॉपी एवं अग्निशमन विभाग की रिपोर्ट एवं मूल एसवी पेपर आदि। आपको आवेदन में दुर्घटना के बारे में विस्तृत रूप से सभी डैमेज के बारे में जानकारी लिखनी होगी और उस आवेदन पत्र को आपको कंपनी को भेजना होगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इसके बाद कंपनी की टीम के द्वारा सभी चीजों की जांच की जाती है। जब आपका दावा सही पाया जाता है। उसके बाद ही ग्राहक को इंश्योरेंस का क्लेम प्रदान किया जाता है।

कितनी मिलती है राशि?

किसी भी ग्राहक के घर पर हुई दुर्घटना में हर किसी को एक्सीडेंट का कवर दिया जाता है। क्या आप यह जानते है की अगर ग्राहक के घर, प्रॉपर्टी को किसी भी प्रकार का नुकसान पहुँचता है तो उसके लिए प्रति एक्सीडेंट के 2 लाख रुपये का क्लेम प्रदान किया जाता है।

इसके साथ ही अगर किसी ग्राहक के घर में हुई दुर्घटना के कारण उसमें किसी की मृत्यु हो जाती है। तो उसके लिए फिर कंपनी 6 लाख रुपये प्रति व्यक्ति प्रदान करती है। आप सभी यह भी जान लीजिये की हर दुर्घटना पर 30 लाख रुपये के मेडिकल खर्च का प्रावधान है। जिसके अंतर्गत हर एक व्यक्ति के लिए 2 लाख रुपये प्रति प्रदान की किया जाता है। LPG के कारण हुई दुर्घटना में प्रति पीड़ित व्यक्ति को अधिकतम 10 लाख रुपये दिए जाते है।

Related Articles

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें