सिलेंडर में गैस कम मिल रही है? डिलीवरी बॉय का फ्रॉड ऐसे करें चेक

By My Gas Connection

कई लोग गैस सिलेंडर को हिला-डुला लेने से ही गैस की मात्रा स्वयं मापने लगते हैं। इसके अलावा लोग घर पर कई प्रकार के तरीके अपनाते हैं जिससे वे गैस कितनी है इसका आकलन लगाते हैं। लेकिन ये सही तरीका नहीं है जो आपको पूर्ण रूप से स्पष्ट करके दिखाए। LPG सिलेंडर में गैस की बात करें तो वह लगभग 14 किलो तक भरी होती है। लेकिन यह जरूरी ही नहीं कि जो LPG सिलेंडर आपके घर आ रहा हो वह पूर्ण रूप से भरा हो। अकसर कई लोग इस बात को भुला लेते हैं। कई लोगों के साथ ऐसे मामले हुए हैं कि डिलीवरी मैन कम गैस वाले सिलेंडर रखकर सिलेंडर का पूरा पैसा ले लेते हैं।

यदि आपके गैस चूल्हे पर कम आग जलती है अथवा गैस का रंग हल्का दिखता है तो समझ लीजिए कि गैस में कुछ मिलावट है अथवा गैस ख़त्म होने वाली है। तो चलिए जानते हैं कि डिलीवरी बॉय के फ्रॉड को कैसे चेक कर सकें।

सिलेंडर में गैस कम मिल रही है? डिलीवरी बॉय का फ्रॉड ऐसे करें चेक

यह भी पढ़ें- घरेलू LPG गैस सिलेंडर की रिफिलिंग कैसे करें?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

सिलेंडर में LPG गैस का वजन ऐसे चेक करें

यह निराशाजनक हो सकता है जब आपको लगता है कि आपके गैस सिलेंडर में कम गैस है, खासकर जब आपने हाल ही में इसे रिफिल करवाया हो। LPG सिलेंडर में 14 किलो 200 ग्राम गैस भरी जाती है। जबकि खाली सिलेंडर का जो भार होता है वह 15 किलो 300 ग्राम होता है।

ऐसे में इन दोनों का भार यदि तौला जाए तो 29 किलो 500 ग्राम आता है। हैंगिंग बैलेंस के इस्तेमाल से आप गैस सिलेंडर का वजन चेक कर सकते हैं कि आपको पूरी गैस मिल है या नहीं। इसमें आप आसानी से गैस चेक कर सकते हैं यदि गैस 29 किलो 500 ग्राम से कम होती है तो आपको डिलवरी बॉय कम गैस दे गया है।

कुछ आसान तरीके हैं जिनसे आप डिलीवरी बॉय द्वारा धोखाधड़ी चेक कर सकते हैं:

  1. वजन की जांच करें:
    • खाली सिलेंडर का वजन पहले से नोट कर लें।
    • सिलेंडर रिफिल होने के बाद, इसे मानक वजन (29.5) के साथ तुलना करें।
    • आप किचन स्केल का उपयोग कर सकते हैं।
    • यदि सिलेंडर का वजन कम है, तो यह धोखाधड़ी का संकेत है।
  1. सील की जांच करें:
    • सिलेंडर की सील को ध्यान से देखें।
    • यह बिना क्षतिग्रस्त और कंपनी के लोगो के साथ होना चाहिए।
    • यदि सील टूटी हुई या खराब दिखती है, तो सिलेंडर बदलने के लिए कहें।
  1. गैस रिसाव की जांच करें:
    • सिलेंडर के वॉल्व के आसपास साबुन का पानी लगाएं।
    • यदि बुलबुले बनते हैं, तो इसका मतलब गैस रिसाव हो सकता है।
    • तुरंत गैस बंद करें और एजेंसी को सूचित करें और सिलेंडर बदलने के लिए कहें।

सिलेंडर में कितनी गैस बची है ऐसे चेक करें:

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यदि आपके गैस चूल्हे में अब गैस दिन प्रतिदिन कम होती जा रही है और पीली हो जाती है। ऐसे में आपको समझ लेना है कि जल्द ही आपका सिलेंडर ख़त्म होने वाला है। एक और तरीका है जिससे आप अपने सिलेंडर में कितनी गैस है वह भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक सूती गीला कपड़ा लेना है और उसे सिलेंडर के चारों ओर से लपेट लेना है। अब थोड़ी देर रखने के बाद इसे निकाल लें, अब आपको सिलेंडर कहीं पर गीला तो कहीं पर सूखा दिखाई देगा। अब समझें सिलेंडर का जितना भी हिस्सा सूखा है वहां पर गैस नहीं हैं और जो स्थान सूखा है उसमें अभी गैस बाकी है।

ऐसे करें एक्सपायरी डेट चेक?

गैस सिलेंडर एक्सपायरी डेट चेक करने के लिए, आपको सिलेंडर के गोल हैंडल के नीचे तीन सपोर्टर दिखाई देंगे तीनों में से एक पर एक्सपायरी डेट कोड लिखा हुआ होता है। इसमें कुछ कोडिंग लिखी होगी, तो चलिए समझते हैं इन्हें।

  • A: जनवरी- मार्च (पहला क्वाटर्र)
  • B: अप्रैल – जून (दूसरा क्वाटर्र)
  • C: जुलाई- सितम्बर (तीसरा क्वाटर्र)
  • D: अक्तूबर- दिसंबर (चौथा क्वाटर्र)

अक्षर के पश्चात जो भी संख्या दर्ज होगी, सिलेंडर उस वर्ष तक वैध होगा। उदाहरण के रूप में बताने तो डी-06 इसका अर्थ 2006 का दिसंबर क्वाटर्र। अब ध्यान से जब भी डिलीवरी मैन आपके घर सिलेंडर लाता है तो आप उसकी एक्सपायरी डेट अवश्य चेक कर लें। कई बार लोगों के साथ धोखाधड़ी करने के लिए सिलेंडर की एक्सपायरी डेट वाले स्थान पर स्टीकर भी चिपकाएं रहते हैं। ऐसे में आप सतर्क रहें।

Related Articles

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें