LPG गैस सिलेंडर Expiry Date, जानें कैसे चेक करें गैस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट

By My Gas Connection

Gas Cylinder Expiry Date: दुनिया भर में आज के समय में LPG गैस का उपयोग खाना पकाने एवं हीटिंग आदि जैसे कार्यों के लिए किया जाता है। इस गैस को लोहे के बने एक सिलेंडर में एकत्रित किया जाता है। लेकिन हर महीने जो एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) आप खरीदते हैं, क्या आपको पता है कि इसकी भी एक एक्सपायरी डेट (Expiry Date) होती है? अगर नहीं तो हम आपको बताएंगे की गैस सिलेंडर Expiry Date कैसे चेक करें।

एक्सपायरी डेट (Expiry Date) जानना क्यों जरूरी है?

रसोई गैस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट (Expiry Date) पता होना इसलिए जरूरी है क्योंकि एक्सपायरी डेट के बाद यदि उसमें गैस भरी जाए तो वह दबाव को सहन नहीं कर पाता और इससे गर्मी बढ़ने लगती है। इसके फलस्वरूप, आग के पास होने पर सिलेंडर विस्फोट कर सकता है। हालांकि, सिलेंडर पर एक्सपायरी डेट (Expiry Date) लिखी होती है, पर बहुत से उपभोक्ताओं को इसके बारे में पता नहीं होता।

LPG गैस सिलेंडर Expiry Date, जानें कैसे चेक करें गैस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट
LPG गैस सिलेंडर Expiry Date

ऐसे चेक करें गैस सिलेंडर Expiry Date

LPG गैस सिलेंडर पर सिलेंडर पर Expiry Date चेक करने के लिए कुछ नंबर लिखे होते है, इन नंबरों को समझना आसान है। सिलेंडर के ऊपरी हिस्से पर तीन पट्टियां होती हैं, उसी में आपको यह एक तीन अक्षर का कोड होता है, जैसे कि D-25, D-26, या D-25 जैसे नंबर लिखे होते हैं। यह नंबर आपको सिलेंडर की समाप्ति तारीख/Expiry Date बताते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
LPG Gas Cylinder Expiry Date
LPG Gas Cylinder Expiry Date

जैसे की ऊपर इस फोटो में आप देख रहे हैं की एक सिलेंडर पर D26 और दूसरे पर D25 लिखा है

तो सबसे पहले जान लेते हैं की इन नंबर से Expiry Date कैसे निकालें

  • A का मतलब है जनवरी से मार्च
  • B का मतलब है अप्रैल से जून
  • C का मतलब है जुलाई से सितंबर
  • D का मतलब है अक्टूबर से दिसंबर
  • और अंकों का मतलब साल से है जैसे 25 का मतलब 2025 और 26 का मतलब 2026 है।

इस कोड में इसका पहला अक्षर गैस सिलेंडर के उत्पादन की वर्ष की तिमाही को दर्शाता है। उसके बाद इसका दूसरा एवं तीसरा अंक उस गैस सिलिंडर की एक्सपायरी डेट को दर्शाते है। अगर आपको अभी समझने में कोई परेशानी हो रही है। तो आप चिंता न करें क्योंकि यहाँ पर हम आपको उदाहरण देकर समझायेंगे। इसलिए यह जानने के लिए दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़े।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

उदाहरण: मान लीजिये आपके सिलेंडर पर A-23 कोड है। सिलेंडर को जनवरी, फरवरी, या मार्च 2023 में बनाया गया था और इसकी एक्सपायरी डेट मार्च 2026 है।

दोस्तों इस प्रकार से आप भी अपने गैस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट चेक कर सकते है। अगर आप का गैस सिलेंडर Expiry Date डेट आने वाली है। तो आपको उसको जल्द से जल्द अपने गैस डिस्ट्रीब्यूटर से बदल लेना चाहिए।

इस जानकारी से आप गैस सिलेंडर Expiry Date की पहचान कर सकते हैं और संभावित खतरे से बच सकते हैं। अपने और अपने परिवार की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए समय-समय पर सिलेंडर की जांच अवश्य करें।

Related Articles

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें