LPG गैस एजेंसी कैसे खोलें… Indane, Bharat या HP, हर सिलेंडर पर बम्पर कमीशन, जानें लाइसेंस और अप्लाई के तरीके

By My Gas Connection

आज के दौर में, LPG गैस का उपयोग घर-घर में होता है। यह न सिर्फ एक स्वच्छ ईंधन है, बल्कि इसे अन्य विकल्पों से सुरक्षित भी माना जाता है। घरेलू उपयोग के अलावा, भारत में LPG की मांग काफी अधिक है। लगभग 90 मिलियन परिवार इसका इस्तेमाल खाना पकाने के लिए करते हैं। उज्जवला योजना (Ujjwala Yojana) के बाद LPG गैस इस्तेमाल करने वालों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है।

अगर आप भी किसी नए व्यवसाय की तलाश में हैं, तो LPG गैस एजेंसी खोलना आपके लिए एक बेहतरीन अवसर हो सकता है। LPG गैस एजेंसी से आपको काफी फायदा होगा, बल्कि इसमें दिन प्रतिदिन तरक्की हो होगी। भारत में LPG की खपत निरंतर बढ़ रही है, और इस बढ़ती हुई मांग के साथ, नई LPG गैस एजेंसियों के लिए भी बहुत से अवसर उपलब्ध हो रहे हैं। अगर आप एक सफल व्यवसाय शुरू करने की इच्छा रखते हैं, तो LPG गैस एजेंसी आपके लिए एक बढ़िया विकल्प साबित हो सकती है।

अगर आप जानना चाहते हैं की LPG गैस एजेंसी कैसे खोली जाए, तो चिंता की कोई बात नहीं। यहाँ हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताएंगे की LPG गैस एजेंसी कैसे मिलती है और इसके लिए क्या प्रक्रिया है, आइए जानते हैं:

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
LPG गैस एजेंसी कैसे खोलें?
LPG गैस एजेंसी कैसे खोलें

ये कंपनियां देती हैं डिस्‍ट्रीब्‍यूटरशिप

Indian Oil Corporation Ltd, Bharat Petroleum, Hindustan Petroleum कंपनियां LPG गैस की डिस्‍ट्रीब्‍यूटरशिप देती है। लेकिन इसके लिए आपको कुछ शर्तों को पूरा करना होगा, तभी आपको एजेंसी का लाइसेंस मिलता है। Indane, Bharat, या HP जैसी बड़ी कंपनियाँ ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से एजेंसियों के लिए आवेदन आमंत्रित करती हैं।

और विभिन्न मानदंडों के आधार पर उसका मूल्यांकन किया जाता है। सफलता के बाद, उम्मीदवार की जानकारी का सत्यापन किया जाता है, और यदि सब कुछ सही पाया जाता है, तो गैस एजेंसी अलॉट की जाती है।

आवेदन प्रक्रिया में सबसे पहले, उम्मीदवार का इंटरव्यू होता है इसके बाद फील्ड वेरिफिकेशन में एजेंसी के लिए चुनी गई जमीन देखी जाती है। और विभिन्न मानदंडों के आधार पर उसका मूल्यांकन किया जाता है। और यदि सब कुछ सही पाया जाता है, तो गैस एजेंसी अलॉट की जाती है।

LPG गैस एजेंसी खोलने के लिए पात्रता मापदंड

  • आपका भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है।
  • आवेदक कम से कम 10वी कक्षा पास होना चाहिए।
  • आप केवल तब ही एजेंसी खोलने के लिए आवेदन कर सकते है अगर आपकी आयु 21 साल से 60 साल के बीच होगी।
  • आवेदक का नाम किसी भी क्रिमिनल रिकार्ड्स में नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक या उनका परिवार का कोई भी सदस्य किसी भी प्रकार की ऑयल कंपनी में कर्मचारी नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक के पास गैस सिलेंडर रखने के लिए बड़े स्तर का गोदाम या गोदाम बनाने के लिए जमीन भी होना चाहिए।

इन्हें दी जाती है प्रथमिकता

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

LPG गैस एजेंसी के लिए सरकार के तय स्टैंडर्ड के अनुसार, सामान्य श्रेणी के कैंडिडेट्स के लिए 50 फीसदी रिजर्वेशन होता है। इसके बाद ST, SC के लोगों के लिए भी रिजर्वेशन होता है। स्‍वतंत्रता सेनानी, भूतपूर्व सैनिक, सशस्‍त्र बल, पुलिस सेवा, राष्ट्रीय खिलाड़ियों और सामाजिक रूप से अक्षम लोगों को भी प्रथमिकता दी जाती है।

LPG गैस एजेंसी के लिए आवेदन कैसे करें?

LPG डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए आवेदन के लिए अखबारों में नोटिफिकेश जारी किया जाता है। साथ ही lpgvitarakchayan.in पोर्टल पर भी नोटिफिकेश जारी की जाता है। एक से ज्यादा कैंडिडेट हो तो लकी ड्रॉ के माध्यम से एजेंसी अलॉट की जाती है।

LPG गैस एजेंसी के लिए फॉर्म कैसे भरें

  • गैस एजेंसी लेने के लिए सबसे पहले आपको LPG Vitarak Chayan की वेबसाइट पर जाना है। LPG गैस एजेंसी के लिए आवेदन कैसे करें?
  • यहाँ आप रजिस्टर के विकल्प पर जानकर रजिस्ट्रेशन पूरा करें, और फिर WHATS NEW सेक्शन में आपके राज्य के लिए जारी गैस एजेंसी का नोटिफिकेशन पर क्लिक कर लॉगिन करें।
  • इसके बाद फॉर्म भर कर जमा कर दें।
  • इसके बाद आपका इंटरव्यू और मूल्यांकन आदि किया जाएगा, फिर सबकुछ सही पाया जाता है तो एजेंसी अलॉट की जाएगी।

ध्यान दें की आवेदन 10,000 रुपये है। ये शुल्क नॉन रिफंडेबल होता है।

गैस एजेंसी खोलने में कुल खर्च?

LPG गैस एजेंसी खोलने से पहले आपको इसमें होने वाले खर्चों के बारे में भी जान लेना चाहिए, एजेंसी शुरू करने के लिए लगभग 15 लाख रुपये की जरूरत पड़ती है। ये पैसे आपको गोदाम, ऑफिस, प्रिंटर, कम्प्यूटर, लाइसेंस और अन्य फीस, सिलेंडर स्टॉक, डिलीवरी के लिए गाड़ी आदि पर खर्च करने के लिए चाहिए होगी।

Related Articles

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें