बिना एड्रेस प्रूफ के भी पाएं LPG गैस सिलेंडर? छोटू गैस सिलेंडर 5 Kg वाला मिलेगा बिना डॉक्यूमेंट जानिए कैसे

By My Gas Connection

अगर आपका छोटा परिवार है या फिर आप घर से बाहर कहीं किराये के रूम पर रहते है और नया LPG Gas Cylinder लेने का सोच रहे हैं तो आपके लिए 5 KG का सिलेंडर सही होगा, वो भी बिना किसी डॉक्यूमेंट्स के। जी हां, अब आप 5 किलो का गैस सिलेंडर बिना किसी दस्तावेज के लें सकते है। कुछ समय पहले जिन लोगों के पास डॉक्यूमेंट्स रहते थे, उन्हें ही केवल रसोई सिलेंडर मिल जाते है। ऐसे में लोगों को कई परेशानी होती थी, ऐसे में सरकार ने इस समस्या का निवारण करने के लिए तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOCL) को शुरू किया है। आइए विस्तार से जानते है 5 Kg वाला सिलेंडर बिना डॉक्यूमेंट के कैसे प्राप्त करें।

5 किलो के सिलेंडर को कैसे प्राप्त करें?

यदि आप छोटू गैस कैलेंडर खरीदना चाहते है तो अपने क्षेत्र के नजदीकी इंडेन गैस डिस्ट्रीब्यूटर या प्वाइंट ऑफ सेल पर जाकर आसानी से खरीद सकते है। उसके लिए कोई दस्तावेज नही देने होंगे और बस वहां जाकर सिलेंडर की कीमत देनी है। इंडेन का 5 किलो का सिलेंडर इंडेन के सेलिंग प्वाइंट से भरवाया जा सकता है। ये छोटू सा सिलेंडर सुरक्षित, हल्का होने के साथ -साथ BIS प्रमाणित भी है।

सिलेंडर वापिस करने पर मिलेगा पैसा

यदि आप एक जगह से दूसरे जगह जा रहे है और अपने साथ इंडेन गैस सिलेंडर नहीं ले जाना चाहते है तो इंडेन के सेलिंग प्वाइंट पर जाकर वापिस करवा सकते है। 5 से पहले वापिस करने पर सिलेंडर की कीमत 50% पैसा वापिस मिल जायेगा और उसके बाद वापिस करने पर केवल 100 रुपये ही मिलेंगे।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

small gas cylinder

यह भी देखें: LPG गैस सिलेंडर Expiry Date, जानें कैसे चेक करें गैस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट

घर बैठे कैसे बुक करें?

आप दो तरीके से इस सिलेंडर को बुक कर सकते है, ऑनलाइन और ऑफलाइन। केंद्र सरकार ने घर बैठे रिफिल बुक करने की ऑनलाइन सुविधा भी उपलब्ध की है। जिसमें आपको कही जाने की जरूरत नहीं है। इंडेन गैस सिलेंडर ने देश के कोने -कोने अपनी सुविधा देने के लिए ये नंबर 8454955555 जारी किया है जिस नंबर पर केवल मिस्ड कॉल करके 5 किलो के छोटू सिलेंडर को बुक कर सकते है या फिर आप उनके WhatsApp नंबर 7588888824 पर मैसेज करके सिलेंडर बुक कर सकते है, इसके अलावा भी आप उनके इस नंबर 7718955555 पर कॉल करके भी बुक करा सकते है। अधिक जानकारी के लिए आप इंडेन के टोल-फ्री नंबर 1800-233-3434 पर भी कॉल कर सकते हैं।

ये छोटू गैस सिलेंडर उन लोगों के लिए बेहतरीन विकल्प हैं, जो कम गैस को यूज करते है और इसे भरवाना भी आसान है।

Related Articles

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें