घर बैठे मिलेगा गैस सिलेंडर! बदल गए हैं गैस सिलेंडर डिलीवरी के नियम

By My Gas Connection

घर बैठे मिलेगा गैस सिलेंडर! बदल गए हैं गैस सिलेंडर डिलिवरी के नियम
गैस सिलेंडर डिलिवरी के नियम

आज के समय में रसोई गैस सिलेंडर हर किसी की जरूरत बन चुकी है। कभी अचानक से सिलेंडर खत्म हो जाता है तो बिना खाना खाए काम पर जाना पड़ता है। जिस वजह से काफी दिक्कत हो सकती है। सिलेंडर ख़त्म होने पर बुकिंग करनी पड़ती है और अगर गैस एजेंसी दूर है तो उसे आने में देरी हो सकती है। लेकिन अब आपको सिलेंडर ख़त्म होने की चिंता नहीं होगी क्योंकि सरकार ने गैस सिलेंडर डिलीवरी के नियम बदल दिए है, जिसकी मदद से आपके घर पर जल्दी सिलेंडर आ जायेगा। तो आइए जानते है गैस सिलेंडर डिलीवरी के नए नियम क्या है।

ये है सरकार का प्लान

देश के सभी घरों में LPG सिलेंडर की उचित सुविधा पहुंचाना और ग्राहक को सुविधाजनक सेवा देना, यही सरकार का उद्देश्य है। जिसे पूरा करने के लिए देश की तीन बड़ी कम्पनी – इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (HPCL) – मिलकर काम कर रही हैं।

इस योजना से लोगों को क्या फायदा होगा ?

इस योजना का सबसे बड़ा फायदा ये है कि ये सभी तीनों कम्पनियां एक साथ मिलकर काम करेगी, जिससे ग्राहक अपनी पसंद/ नजदीकी के किसी भी गैस एजेंसी से सिलेंडर ले सकते है, चाहे वे किसी भी कंपनी के ग्राहक क्यों न हो। ऐसा करने से सिलेंडर डिलीवरी करना आसान होगा और ग्राहक अपनी सुविधा के अनुसार डिलीवरी का समय और स्थान चुन सकेंगे।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इसे भी पढ़े: Indane Gas Price Today: इंडेन गैस सलेन्डर कितने का है?

गैस सिलेंडर डिलीवरी के नियम

  • सरकारी तेल कंपनियों ने एक नंबर से देश के 100 स्मार्ट शहरों में गैस डिलीवरी के लिए OTP अनिवार्य कर दिया है यानी जब डिलीवरी बॉय आपके घर पर आएगा तो सिलेंडर लेते समय आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, जिसे आपने डिलीवरी बॉय को देना है उसके बाद ही आप नया सिलेंडर प्राप्त कर सकते है।
  • पहले की तुलना में अब गैस सिलेंडर बुकिंग करना आसान हो गया, क्योंकि अब गैस एजेंसी को सिलेंडर बुकिंग करने के 24 घंटे के अंदर डिलीवरी करनी होगी। अभी तक डिलीवरी के लिए कोई निश्चित समय नहीं था। जिससे ग्राहकों को सिलेंडर मिलने में 3 -4 दिन लग जाते थे। जिस वजह से उन्हें दिक्कत हो जाती है।
  • अगर गैस एजेंसी 24 घंटे के अंदर सिलेंडर लेकर नहीं पहुंची है तो ग्राहक को जुर्माना मिलेगा, हालांकि जुर्माने की राशि अभी तय नहीं हुई है। भारत सरकार द्वारा जल्द ही इस नियम को लागू कर दिया जाएगा।

इस नियम को लागू करने का मुख्य लक्ष्य कालाबाजारी रोकना, डिलीवरी में सुधार करना, कस्टमर की सही पहचान करना आदि। वन टाइम पासवर्ड (OTP) की मदद से किसी भी प्रकार का Scam नहीं होगा।

Keywords: LPG Gas Cylinder Delivery Rules, New Rules for LPG Gas Cylinder Home delivery

Related Articles

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें