घरेलू LPG गैस की सुरक्षा के लिए क्या सावधानियां रखें?

By My Gas Connection

जैसा की आप सभी जानते है की भारत में आज के समय में अधिकतर लोग घरों में खाना पकाने के लिए कई अन्य घरेलू कार्यों के लिए LPG गैस का उपयोग करते है। आप सभी को यह बता दें की दुनिया भर में इस गैस का उपयोग खाना पकाने एवं हीटिंग आदि जैसे कार्यों को करने के लिए किया जाता है। LPG उपयोग लोग खाना बनाने के लिए इसलिए करते है क्योंकि यह गए कोयले एवं लकड़ी की तुलना में अधिक सुविधाजनक है और यह पर्यावरण को भी कम हानि पहुँचाती है।

जैसा की आप सभी जानते होंगे की LPG एक ज्वलनशील पदार्थ है। जिसके वजह से हमें इसका उपयोग बहुत ही सावधानी के साथ करना चाहिए। ताकि कोई भी हादसा न हो। जिसके लिए आप सभी को कुछ खास सावधानियां बरतनी होगी। क्या आप उनके बारे में जानते है। अगर नहीं तो आपको इसमें चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आज हम आप सभी को हमारे इस लेख में इसके बारे में कुछ जानकारी प्रदान करने वाले है। जैसे की – घरेलू LPG गैस की सुरक्षा के लिए क्या सावधानियां रखें?

घरेलू LPG गैस की सुरक्षा के लिए क्या सावधानियां रखें?
Safety Tips for LPG Gas Cylinder

यह भी देखें: घरेलू LPG गैस के विकल्प क्या हैं?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

घरेलू LPG गैस की सुरक्षा के लिए क्या सावधानियां रखें?

  • LPG गैस सिलेंडर को सुरक्षित स्थान पर रखें :-
    तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की यह आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है की आप सभी को हमेशा गैस सिलेंडर को हमेशा सुरक्षित स्थान पर रखना चाहिए। सिलेंडर के लिए सबसे सुरक्षित स्थान ठंडी एवं सूखी जगह होती है। कभी भी सिलेंडर को ऐसे स्थान पर न रखे जहाँ से सिलेंडर पर धूप पड़ती हो। इसके साथ-साथ सिलेंडर को कभी भी खुल्ले में न रखे।
  • LPG गैस सिलेंडर को कभी भी न भरें
    दोस्तों आप सभी को यह बता दे की कभी भी आपका गैस सिलेंडर खत्म हो जाता है। तो आप कभी भी उस सिलेंडर को खुद से भरने का प्रयास न करें। इसको हमेशा किसी तकनीशियन से ही भरवाए। क्योंकि खुद से भरने कोई परेशानी भी हो सकती है। जिसके कारण कोई हादसा भी हो सकता है।
  • LPG गैस सिलेंडर को कभी भी आग या गर्मी के पास न रखें
    एलपीजी गैस सिलेंडर को कभी भी आग के पास या फिर गर्म स्थान पर न रखे। अगर कभी आपका सिलेंडर लीक करता है। तो ऐसे में आग भी लग सकती है और कोई बड़ा हादसा भी हो सकता है।
  • LPG गैस सिलेंडर को कभी भी बच्चों की पहुंच से दूर रखें
    आप सभी को हमेशा ही इस बात का भी ध्यान रखना होगा की आप कभी भी LPG सिलेंडर के पास बच्चों को न जाने दे क्योंकि बच्चों को इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं होती है। जिससे वह उसके साथ छेड़छाड़ कर सकते है। इसलिए उसको ऐसे स्थान पर रखे जहाँ बच्चे न जा सकें।
  • LPG गैस सिलेंडर का उपयोग करने के बाद उसे बंद करें
    दोस्तों आप सभी को हमेशा इस चीज का भी ध्यान रखना होगा की जब भी आप सिलेंडर पर काम कर रहे है और उसका काम खत्म हो जाए तो उसके बाद उसको ऑफ कर देना चाहिए। ताकि गैस लीक न हो। गैस लीक होने पर कोई भी बड़ा हादसा भी हो सकता है।

तो दोस्तों यहाँ पर हमने LPG गैस की सुरक्षा के लिए कुछ खास सावधानियों के बारे में बताया है। आप सभी को इन सभी बातों का ध्यान रखना है और इन सभी चीजों को फॉलो भी करना है। ताकि आप भी सुरक्षित रहे एवं गैस सिलेंडर भी सुरक्षित रहे।

यह भी देखें: घरेलू LPG गैस सिलेंडर की रिफिलिंग कैसे करें?

Related Articles

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें