LPG Gas Cylinder Subsidy Rule Change: सब्सिडी के नियमों में बदलाव, जानिए किसे मिलेगा लाभ, सब्सिडी के लिए करें ये काम

By My Gas Connection

LPG Gas Cylinder Subsidy Rule: हमारे देश में आम आदमी से लेकर नेताओं तक की नजर गैस सिलेंडर के दामों पर रहती है और इनको लेकर समय-समय पर नई खबरें भी आती रहती है। किंतु इस बार की न्यूज महंगाई से परेशान लोगों के लिए अच्छी नहीं है चूंकि कुछ लोग LPG सिलेंडर के दामों में कमी की आशा कर रहे थे।

ताजा अपडेट के मुताबिक सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि उज्ज्वला गैस सिलेंडर पर कोई भी सब्सिडी नहीं मिलने जा रही है। बचे रह गए वर्गों के उपभोक्ताओं को बगैर सब्सिडी के दाम पर ही LPG सिलेंडर को लेना होगा।

सब्सिडी को लेकर सरकार ने साफ कहा

ऑयल सेक्रेटरी पंकज जैन ने इस मामले में बात को स्पष्ट करने के दौरान पिछले दिनों में ही एक पत्रकार वार्ता में बताया था कि जून 2020 के बाद गैस सिलेंडर पर किसी प्रकार की सब्सिडी नहीं प्रदान हुई है। इसको लेकर सिर्फ एक ही सब्सिडी मिल रही है जिसको लेकर घोषणा देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन द्वारा हुई थी।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

जैन आगे बताते है कि कोरोना लहर के शुरू के दिन से ही LPG सिलेंडर के खरीददारों को किसी प्रकार की सब्सिडी नहीं मिल रही है। इस समय के बाद से केवल एक प्रकार की ही सब्सिडी मिल रही है वो उज्ज्वला गैस कनेक्शन धारकों को है।

LPG Gas Cylinder Subsidy Rule Change: सब्सिडी के नियमों में बदलाव, जानिए किसे मिलेगा लाभ, सब्सिडी के लिए करें ये काम
LPG Gas Cylinder Subsidy Rule Change

वित्त मंत्री ने उज्ज्वला सिलेंडर पर घोषणा की

सेक्रेटरी की इस आधिकारिक घोषणा के बात ये बात भी स्पष्ट हो गई है कि LPG सिलेंडर पर सब्सिडी का फायदा केवल उज्ज्वला स्कीम के अंतर्गत 9 करोड़ वंचित वर्ग की महिलाओं के परिवारों को ही मिल पाएगा। इनके अतिरिक्त बचे रह गए अन्य परिवारों को बाजार मूल्य पर ही LPG सिलेंडर को खरीदना होगा। वित्त मंत्री की तरफ से बीते माह में डीजल एवं पेट्रोल के मूल्य में एक्साइज शुल्क में कमी की भी घोषणा हुई थी।

उस समय पर पेट्रोल पर एक्साइज शुल्क 8 रुपए एवं डीजल पर 6 रुपए की कमी हुई थी। साथ में उज्ज्वला गैस स्कीम के उपभोक्ताओं को वर्ष में 12 सिलेंडर में 200-200 रुपए की सब्सिडी देने की भी घोषणा हुई थी।

केवल उज्ज्वला लाभार्थी को लाभ देंगे

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इस समय पर दिल्ली में 14.2 किलो के घरेलू LPG सिलेंडर के दाम 1,003 रुपए है। और उज्ज्वला सिलेंडर के लाभार्थियों को वर्तमान मूल्य के अनुसार सिलेंडर 803 रुपए के दाम पर मिलने वाला है। यह लोग बैंक अकाउंट में 200 रुपए की सब्सिडी पा सकेंगे। वित्त मंत्री का कहना था कि इन लाभार्थियों को सब्सिडी राशि देने पर सरकारी खजाने पर 6,100 करोड़ रुपए का भार पड़ने वाला है।

यह भी देखें: अब खुद घर बैठे गैस कनेक्शन की KYC, जाने क्या है?

समय के साथ बहुत चीजों पर सब्सिडी खत्म हुई

सरकार ने समय के साथ काफी चीजों पर सब्सिडी खत्म करने का फैसला किया है। इससे पहले UPA के दौर में साल 2010 के जून महीने में पेट्रोल पर सब्सिडी हटाई गई थी। फिर बीजेपी की सरकार आने पर 2014 में डीजल पर सब्सिडी खत्म की गई।

बीते कुछ वर्ष में ही मिट्टी के तेल से भी सब्सिडी खत्म कर दी गई है और इस समय पर LPG सिलेंडर पर भी एक प्रकार से सब्सिडी बंद की गई है। पहले तो सरकार ने अपनी इच्छा से ये सब्सिडी वापस लेने की बात कही किंतु अब ऑफिशियल आदेश के बिना ही सब्सिडी खत्म कर दी गई है।

Related Articles

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें