Gas Cylinder Leaking Safety Tips: गैस सिलेंडर से गैस लीक हो रही है? क्या करें? क्या सावधानियां बरतें?

By My Gas Connection

आज के समय में घर हो या रेस्टोरेंट सभी जगह IPG गैस सिलेंडर का उपयोग किया जा रहा है। क्योंकि ये अन्य संसाधनों की तुलना सुरक्षित और सुविधाजनक है। लेकिन कई बार गैस लीक होने के कारण भयंकर विस्फोट हो जाता है, जिस वजह से बहुत नुकसान होता है। इस दुर्घटना से बचने के लिए हमें खाना बनाने के बाद रेगुलेटर को बंद कर लेना चाहिए। तो आइए जानते है गैस सिलेंडर से गैस लीक होने पर क्या करें ?

Gas Cylinder Leaking Safety Tips: गैस सिलेंडर से गैस लीक हो रही है? क्या करें? क्या सावधानियां बरतें?

Gas Cylinder Leaking Safety Tips

गैस सिलेंडर से गैस लीक होना एक गंभीर खतरा हो सकता है। यदि आपको लग रहा है कि गैस लीक हो रही है तो ऐसे शांत रहे और घबराएं नहीं। क्योंकि कोई भी गलत कदम इस खतरे को बढ़ा सकता है। गैस लीक की समस्या होने पर निम्नलिखित सावधानियां बरतें:

  1. गैस बंद करें
    • सबसे पहले आपको सिलेंडर को रेगुलेटर को बंद कर देना है, यदि फिर भी गैस लीक हो रही है तो रेगुलेटर को सिलेंडर से अलग कर दें और उसकी जगह सेफ्टी कैप लगा दें। इससे गैस लीक होने से रोका जा सकता है।
  2. . खिड़कियां और दरवाजे खोलें
    • घर में फैली गैस को कम करने के लिए घर के सभी खिड़कियां और दरवाजे खोल दें ताकि गैस बाहर जा सकें।
  3. ज्वलनशील चीजों का उपयोग न करें
    • गैस लीक होने पर गलती से भी ज्वलनशील चीजें जैसे -लाइटर, माचिस का प्रयोग न करें ऐसे में आग लगने का खतरा और अधिक बन जाता है। इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से दूरी बना कर रखे, इनसे चिंगारी निकल सकती है, जो आग लगने का कारण बन सकती है।
  4. गैस सिलेंडर को बाहर ले जाएं
    • यदि गैस लीक होने पर सिलेंडर में आग लग जाती है तो बड़ी सूझबूझ से किसी भारी कपड़े(कंबल, चादर) को पानी से भिगोकर सिलेंडर को लपेट लें ऐसा करने से कुछ समय में आग बुझ जायेगी और यदि संभव हो, तो गैस सिलेंडर को बाहर लें जाएं।
  5. गैस एजेंसी को सूचित करें
    • गैस लीक होने की सूचना तुरंत गैस एजेंसी को दें। ताकि वह सिलेंडर को बदलकर नया कनेक्शन दें।

यह भी देखें: घरेलू LPG गैस सिलेंडर का रख-रखाव कैसे करें?

इस सभी सावधानियों को ध्यान में रखकर आप घर में आग लगने से बच सकते है। इसके अलावा आगे से गैस सिलेंडर और पाइप खरीदने से पहले उसकी एक्सपायरी डेट भी चेक कर लें।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

Related Articles

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें