LPG Cylinder Blast: ये गलतियां न करें, वरना हो सकता है भयानक हादसा, गैस सिलेंडर ब्लास्ट से बचाने के लिए करें ये काम

By My Gas Connection

LPG Cylinder Blast: ये गलतियां न करें, वरना हो सकता है भयानक हादसा, गैस सिलेंडर ब्लास्ट से बचाने के लिए करें ये काम

LPG Cylinder Blast: आजकल लगभग हर घर में एलपीजी गैस सिलेंडर का इस्तेमाल हो रहा है, यह खाना बनाने के लिए एक सुविधाजनक और आसान तरीका है। इसके अलावा अब हम घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से सिलेंडर बुक कर सकते है। सरकार ने कई प्रकार की सुविधा हमें उपलब्ध करवाई है। LPG सिलेंडर का उपयोग करना जितना आसान है उतना है ये खतरनाक भी है। एक छोटी सी भूल बड़े विस्फोट का रूप ले सकती है।

इसलिए इन सिलेंडर का उपयोग करने से पहले उसके इस्तेमाल के तरीके को अच्छे से जान लें। तो आइए जानते है गैस सिलेंडर को ब्लास्ट से बचाने के लिए क्या काम करें।

इसे भी देखें: गैस सिलेंडर और पाइप की भी होती है एक्सपायरी डेट! 2 मिनट में ऐसे चेक करें

ये गलतियां भूलकर भी न करें

  • सबसे ज्यादा विस्फोट की घटना गैस लीक के कारण होती है। कभी-कभी गैस की पाइप अधिक ठंड और पुरानी होने के कारण फट जाती है, जिस वजह से गैस लीक होती है और आग के संपर्क में आने बड़ा हादसा हो जाता है। इसके अतिरिक्त कभी सिलेंडर में भी दिक्कत होती है, ऐसी स्थिति में तुरंत पाइप और गैस सिलेंडर बदलवाएं।
  • कई लोग खाना बनाने के बाद रेगुलेटर को बंद नहीं करते है। ऐसी स्थिति में पाइप में गैस भरी रहती है और पाइप फटने से सारी गैस लीक हो जाती है। जिस वजह से भी बड़ा हादसा हो सकता है। हमेशा खाना बनाने के बाद सिलेंडर के रेगुलेटर को अच्छे से बंद कर लें।
  • बहुत कम लोग जानते है कि सिलेंडर और गैस पाइप की एक्सपायरी डेट भी होती है। सिलेंडर की एक्सपायरी डेट उसके ऊपर ही लिखी होती है। एक्सपायरी वाले सिलेंडर का उपयोग करना बेहद खतरनाक हो सकता है। इसलिए अगली बार सिलेंडर लेने से पहले गैस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट अच्छे से देख और घरेलू गैस सिलेंडर के पाइप की एक्सपायरी डेट 18 -24 महीने के बीच होती है। इससे अधिक इस्तेमाल न करें।
  • हमेशा गैस सिलेंडर को किसी सुरक्षित स्थान पर रखें अधिकतर बच्चों से, क्योंकि बच्चे कभी मस्ती-मस्ती में रेगुलेटर को खोल सके हैं, ऐसे में भी कोई हादसा हो सकता है।
  • यदि गैस लीक हो रही है तो तुरंत रेगुलेटर को बंद करें और खिड़की, दरवाजे खोल दें और माचिस, लाइटर जैसे उपकरणों का प्रयोग न करें। और हमेशा गैस चूल्हा, रेगुलेटर और पाइप ISI प्रमाणित ही लें।

Related Articles

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें