Facts About Gas Cylinder: आखिर गोल ही क्यों होता है रसोई गैस का सिलेंडर ,चौकोर या तिकोना क्यों नहीं? जानिए कारण

By News Desk

Facts About Gas Cylinder: आज के समय में गैस सिलेंडर की सुविधा होने से कई काम आसान हो गए है जैसे -खाना बनाना, पानी गर्म करना आदि. आज के समय में ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में सब जगह Gas Cylinder का उपयोग हो रहा है, लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि रसोई गैस सिलेंडर हमेशा गोल आकार का ही क्यों होता है? चौकोर या त्रिकोणीय आकार का सिलेंडर क्यों नहीं होता है ?

Facts About Gas Cylinder: आखिर गोल ही क्यों होता है रसोई गैस का सिलेंडर ,चौकोर या तिकोना क्यों नहीं? जानिए कारण
Facts About Gas Cylinder

गोल आकार होने का कारण

गैस सिलेंडर गोल होने का मुख्य कारण ये है कि गोल आकार से गैस को ज्यादा दबाव मिलता है, जिस वजह से उसे कहीं भी ले जाना आसान होता है. इसके अलावा गोल आकार की वजह से किसी भी दिशा में कम या ज्यादा दबाव नहीं पड़ता है. ऐसा करने से सिलेंडर फटने या क्षतिग्रस्त होने की संभावना कम हो जाती है।

कम सामग्री का उपयोग

किसी भी वस्तु का गोल आकार होने से वह जगह कम घेरता है और उससे बनाने में कम  सामग्री का उपयोग होता है, जिस वजह से वह ज्यादा टिकाऊ और सस्ता बन जाता है.

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

स्टोर करने में आसान

गोल आकार के सिलेंडर को आसानी से स्टोर और ट्रांसपोर्ट किया जा सकता है। वे एक दूसरे के ऊपर रखे जा सकते हैं, जिससे कम जगह लगती है और गोल सिलेंडर गिरने पर टूटने की संभावना कम होती है.

Also Readनए गैस कनेक्शन के लिए जरूरी है ये सभी दस्तावेज, देखें पूरी लिस्ट

नए गैस कनेक्शन के लिए जरूरी है ये सभी दस्तावेज, देखें पूरी लिस्ट

चौकोर या त्रिकोणीय आकार ना होने का कारण

  • सिलेंडर का आकार चौकोर या त्रिकोणीय होने से गैस का दबाव सभी कोने में एक समान नहीं होता है, जिस वजह से उसके फटने या क्षतिग्रस्त होने की संभावना बढ़ जाती है।
  • इस आकार के सिलेंडर ज्यादा जगह लेते है, इसलिए उन्हें बनाने में भी ज्यादा खर्चा आता है.

गैस सिलेंडर के नीचे छेद क्यों होते है ?

आपने कभी सिलेंडर के निचले वाले हिस्से में छोटे -छोटे छेद देखे होंगे, इन छेदों का विशेष महत्व है. ये छेद सिलेंडर के निचले हिस्से में वेंटिलेशन का काम करते है, इस छेद की मदद से सिलेंडर के नीचे हवा का प्रवाह होता रहता है जिस वजह से नमी नहीं रुकती है सिलेंडर में नमी लगने से जंग लग जाता है, जो गैस रिसाव का खतरा बन सकता है. निचले हिस्से में छेद होने से गैस बाहर निकल सकती है और हवा में घुल सकती है, जिससे विस्फोट का खतरा कम हो जाता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

कई लोगों को लगता है कि गैस सिलेंडर के नीचे बने छेद केवल सजावट के लिए होते हैं, हालांकि ऐसा नहीं है, इन छेदों की मदद से कई घटनाओं को रोका जा सकता है.

Also Read

एचपी गैस kyc स्टेटस चेक कैसे करे

Related Articles

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें