LPG Gas Cylinder: जानिए कैसे करें गैस की बचत, सिलेंडर चलेगा लंबे समय तक, इन टिप्स को अपनाएं

By My Gas Connection

भारत में अभी भी कई जगह चूल्हे पर खाना बनाया जाता है लेकिन प्रत्येक घर में आपको एलपीजी सिलेंडर तो जरूर नजर आएगा क्योंकि यह हमारे रसोई का एक अभिन्न अंग बन गया है। भारत में शहर अथवा ग्रामीण क्षेत्रों में सरकार उज्ज्वला योजना के माध्यम से एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध करा रही है और इस सुविधा के आने से हमारे जीवन में कई काम आसान हो गए हैं लेकिन फिर भी कई लोगों को एक डर रहता है कि उनका सिलेंडर कब ख़त्म हो जाए क्योंकि इसे फिर भरवाना भी होता है और साथ ही इतनी महंगाई में, लेकिन आप चिंता ना करें हम आपको ऐसी टिप्स बताने जा रहें हैं जिनसे आपका सिलेंडर लम्बे समय तक चलेगा। ये टिप्स निम्नलिखित हैं-

LPG Gas Cylinder: जानिए कैसे करें गैस की बचत, सिलेंडर चलेगा लंबे समय तक, इन टिप्स को अपनाएं
LPG Gas Cylinder

बर्तन ढक कर खाना बनाए

गैस पर जब भी आप खाना बनाते हैं तो ढक्कर अवश्य बनाए क्योंकि बर्तन ढकने से खाने की भाप बाहर नहीं निकलती और जल्दी खाना बन जाता है और यदि आप बिना किसी बर्तन को ढके खाना बनाते है तो अधिक समय लगता है इससे गैस की खपत अधिक होती है। गैस का इस्तेमाल केवल जरुरी कार्यों के लिए ही करें।

धीमी आंच का प्रयोग करें

हमेशा खाना तेज आंच पर बनाने के बजाय आप धीमीं आंच पर खाना बचाए इससे आपका गैस सिलेंडर लम्बे समय तक चलता रहेगा। इसके अतिरिक्त यदि आप धीमी आंच पर खाना बनाते हैं तो इसमें कई पोषक तत्व बने रहते हैं साथ ही खाना बहुत स्वादिष्ट बनता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इलेक्ट्रिक रॉड का इस्तेमाल करें

गैस सिलेंडर पर बार बार गर्म पानी के बजाय आप बाजार से पानी गर्म करने की इलेक्ट्रॉनिक केतली अथवा इलेक्ट्रिक रॉड का खरीद सकते हैं। जब आप इन दोनों का इस्तेमाल करेंगे तो फिर गैस का इस्तेमाल नहीं होगा और गैस जल्दी ख़त्म होने से बचा रहेगा।

Also ReadLPG Gas Cylinder: गजब है ये ट्रिक! गीले कपड़े से पता लगाएं सिलेंडर में कितनी गैस बची है

LPG Gas Cylinder: गजब है ये ट्रिक! गीले कपड़े से पता लगाएं सिलेंडर में कितनी गैस बची है

प्रेशर कुकर पर खाना बनाए

जब भी आप खाना बनाते हैं तो ज्यादातर प्रेशर कुकर का प्रयोग करें, क्योंकि इसमें खाना जल्दी बनता है और गैस भी कम खर्च होती है।

सूखे बर्तन पर खाना बनाए

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

गीले बर्तन को गैस पर रखने से पहले सूखा लें उसके पश्चात ही उस पर खाना बनाए। यदि आप गीले बर्तन को सीधे ही गैस पर रखते हैं तो बर्तन को सूखने में समय लगता है और अधिक गैस खर्च होती है।

Also Readगैस कनेक्शन फॉर्म कैसे भरे: ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से फॉर्म भरे

गैस कनेक्शन फॉर्म कैसे भरे: ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से फॉर्म भरे

Related Articles

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें