LPG Price Cut: मोदी सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी, चुनाव रिजल्ट से पहले 1 जून से सस्ता किया एलपीजी गैस सिलेंडर

By News Desk

LPG Price Cut: आज के समय में बढ़ती मंहगाई के साथ -साथ LPG सिलेंडर की बढ़ती कीमतें हर किसी को परेशान करती है। ऐसे में सरकार ने चुनावी रिजल्ट से पहले 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया है। ये बदलाव कई लोगों के लिए राहत भरी खबर है। 1 जून 2024 से कमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमतों में कमी कर दी गई है। यह कटौती 19 किलोग्राम वाले सिलेंडर पर लागू होती है, जबकि 14.2 किलो वाले घरेलू LPG सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। आपको बता दें कि ये कटौती देशभर में अलग-अलग शहरों में अलग-अलग हुई है।

LPG Price Cut: मोदी सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी, चुनाव रिजल्ट से पहले 1 जून से सस्ता किया एलपीजी गैस सिलेंडर
LPG Price Cut

1 जून 2024 से कॉमर्शियल LPG सिलेंडर 72 रुपये तक सस्ता

जून का महीना शुरू हो गया है और इसी महीने चुनावी रिजल्ट आने वाला है। देशभर के लोगों को LPG सिलेंडर की बढ़ती कीमतों से राहत देने के लिए सरकार ने 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमतों में 69.50 रुपये तक की कटौती कर दी है। हालांकि घरेलू LPG सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुए है। ये नियम केवल गैर-घरेलू उपयोगी सिलेंडर पर लागू होंगे। अगर आप भी इन सिलेंडरों का उपयोग करते है तो ये आपके लिए एक अच्छी खबर है।

1 जून 2024 से 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमत में 72 रुपये तक की कटौती कर दी गई है। यह कटौती गैर-घरेलू उपयोग के लिए सिलेंडर पर लागू होगी, जबकि घरेलू LPG सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यह कटौती देशभर में अलग-अलग शहरों में अलग-अलग होगी।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

अलग -अलग शहरों में इतने रुपए की कटौती हुई

कटौती के बाद LPG सिलेंडर की कीमत कटौती राशि
दिल्ली: ₹1,67669.50 रूपए
कोलकाता: ₹1,78772.00 रूपए
मुंबई: ₹1,62969.50 रूपए
चेन्नई: ₹1,840.5069.50 रूपए
यह कटौती 1 जून 2024 से ही लागू हो गई है।

पिछले तीन महीने से लगातार कम हो रहे हैं कॉमर्शियल LPG सिलेंडर के दाम

चुनावी समय में कई चीजों के दाम घट जाते है उनमें से एक सिलेंडर गैस भी है। 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल सिलेंडर पिछले तीन महीनों से लगातार सस्ते हुए जा रहे थे। 1 अप्रैल 2024 को commercial LPG cylinder में 32 रूपए की कटौती हुई, 1 मई को 19 रूपए की कटौती और वहीं 1 जून 2024 को 72 रूपए की कटौती हुई थी। इतना बड़ा बदलाव करने का मुख्य कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में LPG की कीमतों में गिरावट होना और तेल कंपनियों को लगातार लाभ मिलने से ये कटौती की गई है। इसके अलावा चुनावों से पहले आम जनता को राहत देने के लिए ये बड़ा कदम उठाया गया है।

Also ReadLPG Cylinder Insurance Claim: मुफ्त में मिलता है 50 लाख का बीमा, लेकिन किसी को पता ही नहीं, जानिए कैसे करें क्लेम

LPG Cylinder Insurance Claim: मुफ्त में मिलता है 50 लाख का बीमा, लेकिन किसी को पता ही नहीं, जानिए कैसे करें क्लेम

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करने से लोगों को एलपीजी सिलेंडर का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा, इसके लिए सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं भी शुरू की गई हैं। वहीं गरीब परिवारों को एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिटी की सुविधा भी दी जा रही है।

इस कटौती का फायदा किसे मिलेगा ?

यह कटौती मुख्य रूप से Restaurant, ढाबों, छोटे व्यवसायों और अन्य कॉमर्शियल संस्थान के लिए फायदेमंद है जो LPG का उपयोग करते हैं।

कटौती के पीछे की वजह अभी साफ नहीं

जैसा की पहले हमने बताया की 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 72 रुपये तक की कटौती की गई। हालांकि इस कटौती के पीछे की वजह अभी साफ़ नहीं है। इस बदलाव के पीछे कई कारण बताएं जा रहे है जैसे -अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव, सरकार द्वारा लगाए गए टैक्स में बदलाव और एलपीजी सिलेंडर की अधिक मांग बढ़ाने से आदि।

अपने शहर की नई कीमतों की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप IOCL की वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Also Readघरेलू LPG सिलेंडर और कमर्शियल सिलेंडर के रेट में इतना फर्क क्यों होता है?

घरेलू LPG सिलेंडर और कमर्शियल सिलेंडर के रेट में इतना फर्क क्यों होता है?

Related Articles

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें