LPG Gas Cylinder Weight: गैस सिलेंडर का वजन जरूर चेक करें, कम होने पर 2 मिनट में ऐसे करें शिकायत और पाएं मुआवजा

By My Gas Connection

घर पर जब भी आपका गैस सिलेंडर भरकर आता है तो आप उस पर लगी सील को तो जरूर चेक करते हैं लेकिन क्या आपने कभी भी उसके वजन के बारे में सोचा है? कई बार लोगों को ऑनलाइन डिलीवरी के बाद यह कंप्लेंट होती है कि सिलेंडर का वजन कम है, यानी कुछ हेर-फेर का मामला लगता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिलेंडर डिलीवरी के समय ही आप इस संदेह को ख़त्म कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि इसमें कितनी गैस भरी है अथवा नहीं। इसके लिए आपको गैस डिलीवरी बॉय के पास रखी मशीन से ही गैस सिलेंडर का वजन तौल सकते हैं। परन्तु कई लोगों को केवल गैस पर खाना बनाना आता है इसके आलावा उन्हें खाली सिलेंडर अथवा भरे हुए सिलेंडर में कितना वजन है इन सब की जानकारी मालूम नहीं होती है। अगर आपको यह पता नहीं तो कोई बात नहीं हम आपको इस विषय पर सम्पूर्ण जानकारी बतांएगे। तो चलिए जानते हैं इस जानकारी के बारे में……

यह भी पढ़ें- Gas Cylinder and Pipe Expiry: गैस सिलेंडर और पाइप की भी होती है एक्सपायरी डेट! 2 मिनट में ऐसे चेक करें

सिलेंडर में कितनी भरी होती है गैस?

कई लोग कंफ्यूज रहते हैं कि खाली और घरेलू सिलेंडर का भार एक ही होता है तो आपको बता दें खाली सिलेंडर का वजन अलग होता है। घर पर आने वाले एक घरेलु सिलेंडर का वजन 14.2 किलोग्राम होता है। इसकी जानकारी आप सिलेंडर के ढक्कन पर देख सकते हैं। ऐसे में जब भी आप सिलेंडर लेते हैं तो 14.2 तथा खाली सिलेंडर के वजन को मिलकर वजन करें।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

खाली सिलेंडर का क्या वजन होता है?

खाली सिलेंडर का क्या भार होता है इसकी जानकारी सभी को पता होनी चाहिए ताकि आप समाज में जागरूक बन सके। आपको बता दें घरेलु खाली सिलेंडर का वजन 15.3 किलोग्राम होता है। जब भी आप सिलेंडर लेते हैं तो 14.2 किलोग्राम रसोई गैस तथा 15.3 किलोग्राम खाली सिलेंडर के भार के साथ ही चेक कर लें। अब जब भी आप सिलेंडर लेते हैं तो इसका पूरा वजन 29.5 किलो होना चाहिए। इसमें खाली एवं भरे हुए गैस सिलेंडर का भार रहता है।

Also Readलाड़ली बहना योजना के तहत अब 450 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर, जानिए कैसे करें आवेदन

लाड़ली बहना योजना के तहत अब 450 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर, जानिए कैसे करें आवेदन

कम वजन होने पर शिकायत कैसे करें?

यदि आपके गैस सिलेंडर का वजन +/-150 ग्रामं है, तो आप इसे लेने से साफ़ इंकार कर दें तथा ग्राहक सेना प्रकोष्ठ से कॉन्टेक्ट कर सकते हैं। अथवा आप टोल फ्री नंबर 1800-2333-555 पर कॉल करके शिकायत कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप गैस कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट अथवा अपनी गैस एजेंसी पर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इसके बाद आपको आपका मुआवजा प्रदान किया जाएगा।

कैसे ले गैस कनेक्शन?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यदि आप नया गैस कनेक्शन अथवा पहली बार गैस कनेक्शन ले रहें हैं तो आप देश के किसी भी शहर अथवा गांव में गैस कनेक्शन ले सकते हैं। इसके लिए आपको स्थाई प्रमाण पत्र दिखाने की जरुरत नहीं है। अब आप केवल एक ही आईडी प्रूफ दिखाकर LPG गैस सिलेंडर देख सकते हैं। यह सब कार्य पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा संभव हो पाया है कि आप आसानी से गैस कनेक्शन ले सकते हैं।

Also Readछोटा सिलेंडर, बड़ा फायदा! जरूरत है कम, तो लें 5 किलो वाला गैस सिलेंडर! जानिए कैसे लें

छोटा सिलेंडर, बड़ा फायदा! जरूरत है कम, तो लें 5 किलो वाला गैस सिलेंडर! जानिए कैसे लें

Related Articles

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें