LPG Gas Rate 2024: अभी-अभी आई बड़ी खुशखबरी सस्ता हो गया गैस सिलेंडर, यहाँ देखें नए रेट

By News Desk

LPG Gas Rate 2024: एलपीजी गैस की कीमतें समय समय बदलती रहती हैं, सरकार यह सब जानकारी अपडेट द्वारा प्रदान करती रहती है। देश में कभी एलपीजी गैस की कीमत बढ़ जाती है तो कभी गैस की कीमतें घट जाती हैं। अतः जितने भी गैस उपभोक्ता हैं उन्हें इसकी जानकारी होनी चाहिए कि कब गैस सिलेंडरों की कीमतों में बदलाव किया जा रहा है और आप आसानी से उसी मूल्य पर गैस सिलेंडर खरीद सकते हैं।

वर्तमान समय में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत की जानकारी दें तो, गैस की कीमते थोड़ी कम कर दी गई है। आजकल ग्राहकों को कम कीमतों पर एलपीजी गैस दी जा रही है। कम गैस सिलेंडर की कीमत जानकार ग्राहकों के लिए यह एक बड़ी खुशखबरी से कम नहीं है। तो चलिए जानते हैं इस जानकारी के बारे में……..

LPG Gas Rate 2024: अभी-अभी आई बड़ी खुशखबरी सस्ता हो गया गैस सिलेंडर, यहाँ देखें नए रेट
LPG Gas Rate 2024: अभी-अभी आई बड़ी खुशखबरी सस्ता हो गया गैस सिलेंडर, यहाँ देखें नए रेट

LPG Gas Rate 2024

एलपीजी गैस की बढ़ती कीमतों से ग्राहक बहुत अधिक परेशां थे, उन्हें इस कारण विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसी समस्या को देखते हुए अब गैस की कीमतों में गिरवाट आ गई है जिससे ग्राहकों को राहत प्राप्त होगी। 1 अप्रैल 2024 से कमर्शियल गैस की प्राइस में और कटौती की गई है। LPG Gas की कीमत में 30 रूपए कम कर दिए गए हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इसके अलावा अप्रैल 2024 के माह से वर्ष 2025 के मार्च महोने एक देश के करोड़ो लोगों को एलपीजी गैस पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी। यह सब्सिडी 300 रूपए तक प्रदान की जाएगी। देश में यह सब्सिडी उन ही महिलाओं को प्रदान की जाएगी जिन्होंने गैस कनेक्शन उज्ज्वला योजना के तहत लिया है। सब्सिडी को देने की घोषणा पहले मार्च 2024 तक ही की गई थी लेकिन अब सरकार ने 2025 मार्च तक सब्सिडी बढ़ा दी है।

अलग-अलग शहरों में एलपीजी गैस की कीमतें

देश के अलग-अलग शहरों में एलपीजी गैस की कीमतें अलग-अलग निर्धारित की गई हैं। नई दिल्ली में 14 किलो के एलपीजी सिलेंडर कीमत की बात करें तो यह 803 रूपए है। जबकि कोलकाता 829 तथा मुंबई में 802 रूपए 50 पैसे है इसके अतिरिक्त चेन्नई में 818 रूपए 50 पैसे है। इसी प्रकार जिस शहर में गैस की कीमतें निर्धारित हैं उसी आधार पर गैस सिलेंडर बेचे जा रहें हैं। जिन सिलेंडरों का भार अधिक है उनकी कीमत ज्यादा होगी।

Also Readएक एजेंसी से दूसरी एजेंसी में गैस कनेक्शन कैसे ट्रांसफर करें?

एक एजेंसी से दूसरी एजेंसी में गैस कनेक्शन कैसे ट्रांसफर करें? जाने क्या है पूरी डिटेल व प्रोसेस?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इन सभी शहरों के गैस सिलेंडर की कीमत में कुछ रुपयों का अंतर है जो कि बढ़ते घटते रहते हैं। आपके राज्य में जिस कीमत का गैस सिलेंडर है आपको उसी राशि जमा करके गैस सिलेंडर खरीदना होता है। उपभोक्ताओं को कम कीमत पर गैस सिलेंडर मिले इसके लिए सरकार आपके बैंक खातों में सब्सिडी भेजती है।

एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत कैसे जाने?

एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत जानना अब बहुत ही आसान कर दिया गया है। आप ऑफलाइन तथा ऑनलाइन माध्यम से गैस की कीमत आसानी से जान सकते हैं। जो भी तरीका आपको अच्छा लगता है आप उस तरीके से गैस की कीमतों को चेक कर सकते हैं। ऑनलाइन प्रक्रिया में आपको गैस सिलेंडर की आधिकारिक वेबसाइट तथा ऑफलाइन प्रक्रिया में अपने नजदीकी एलपीजी गैस कार्यालय में जाना होता है।

एलपीजी गैस सिलेंडर रेट

कई लोग यह जानकारी जानकार खुश हो गए हैं कि गैस सिलेंडर सस्ते हो गए हैं, यह इसलिए क्योंकि यह सवाल लोकसभा चुनाव के चलते चल रहा है। लेकिन आपको बता दें अभी ऐसी कोई जानकारी आधिकारिक रूप से जारी नहीं की गई है।

इससे पहले जब भी एलपीजी गैस की कीमतों में बदलाव होता है तो यह जानकारी ऑफिसियल रूप से दी जाती है। अगर गैस की कीमतों में बदलाव होता है तो आपको हम इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे।

Also ReadNew Gas Cylinder Rates - महिला दिवस पर 100 रुपये और उज्ज्वला योजना में 300 रुपये सस्ता हुआ सिलेंडर

New Gas Cylinder Rates - महिला दिवस पर 100 रुपये और उज्ज्वला योजना में 300 रुपये सस्ता हुआ सिलेंडर

Related Articles

Leave a Comment

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें