घरेलू LPG गैस सिलेंडर का रख-रखाव कैसे करें?

By My Gas Connection

भारत में करीब 80% लोग आज भी LPG का उपयोग करते है। क्योंकि LPG गैस सुरक्षित एवं सुविधाजनक ईंधन है। वैसे तो यह गैस सुरक्षित है। परन्तु फिर भी इस गैस का उपयोग बहुत सी सावधानी के साथ करना चाहिए। इन्हीं सावधानियों में से एक घरेलू LPG गैस सिलेंडर का रख-रखाव भी है। आप सभी यह जानते होंगे की लोग एक ज्वलनशील पदार्थ है। जिसके कारण इसका उपयोग सावधानीपूर्वक करना चाहिए।

जिसके लिए आपको कुछ ख़ास चीजों का ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि सावधानी बरतने से LPG गैस से किसी भी संभावित खतरे को टाला जा सकता है। कई बार सावधानी न बरतने के कारण बड़े हादसे भी हो सकते है। जिससे बचने के लिए आपको कुछ सलेंडर के रखरखाव की आवश्यकता पड़ती होती है।

घरेलू LPG गैस सिलेंडर का रख-रखाव कैसे करें?
घरेलू LPG गैस सिलेंडर का रख-रखाव कैसे करें?

घरेलू LPG गैस सिलेंडर

आप सभी को यह बता दे की LPG यानी के Liquified Petroleum Gas को घरेलू गैस के नाम से भी जाना जाता है। इस गैस को तरल रूप में सिलेंडर संगृहीत किया जाता है। इसके साथ-साथ आप सभी यह भी जान लीजिये की यह गैस पेट्रोलियम के भारी हाइड्रोकार्बन का मिश्रण होती है। इस गैस का उपयोग अधिकतर घरों में खाना पकाने या हीटिंग करने के लिए किया जाता है। इसके साथ-साथ इसका उपयोग कुछ वाहनों में ईंधन के तौर पर भी किया जाता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

आज भी भारत के अधिकतर घरों में खाना पकने के लिए इसी गैस का उपयोग किया जाता है। इस गैस में कोयले एवं लकड़ियों की तुलना में अधिक लाभ होते है। इस गैस को सिलेंडर में स्टोर किया जाता है। तब ही हम इसका उपयोग कर सकते है। आप सभी यह जानते होंगे की यह गैस एक ज्वलनशील गैस है। जिसके कारण हमें इसका उपयोग करते समय कुछ सावधानियाँ बरतनी चाहिए। हमें घरेलू LPG गैस सिलेंडर का रखरखाव सही तरह से करना चाहिए।

घरेलू LPG गैस सिलेंडर का रख-रखाव कैसे करें?

तो अगर आप भी यह जानना चाहते है की घरेलू LPG गैस सिलेंडर का रख-रखाव कैसे करें? तो इसके लिए आप बिलकुल भी चिंता न करें यहाँ पर हमने इसके रखरखाव करने की कुछ जानकारी प्रदान की हुई है। जानने के दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़े।

  • सिलेंडर को हमेशा सुरक्षित रखें
    जैसा की आप सभी जानते है की सिलेंडर में ज्वलनशील गैस होती है। जिससे घर में आग लगने का खतरा भी रहता है। इसलिए सिलेंडर को सुरक्षित स्थान पर रखना बहुत ही आवश्यक है। आपको सिलेंडर को हमेशा सूखे और ठन्डे स्थान पर ही रखे। इसको किसी भी गर्म स्थान पर नहीं रखना चाहिए। इसके साथ-साथ सिलेंडर को हमेशा सीधा करके ही उपयोग करें। अगर आप के पास कोई ऐसा सिलेंडर है। जो थोड़ा खराब है तो आपको उसका उपयोग बिलकुल भी नहीं करना चाहिए।
  • सिलेंडर की नियमित रूप से जांच करें
    आप सभी को अपने घर में लगे हुए सिलेंडर की जांच नियमित रूप से करनी चाहिए। आपको अपने सिलेंडर में यह चेक करना चाहिए की वह सही से कार्य कर रहा है। अगर किसी समय सिलेंडर का उपयोग नहीं हो रहा है तो उस समय में वह ठीक से बंद है या नहीं। सिलेंडर कही से लीक तो नहीं कर रहा है। इस प्रकार की जांच आपको अपने घर में नियमित रूप से करनी चाहिए।
  • सिलेंडर का उपयोग करते समय यह सावधानी बरते
    1. LPG सिलेंडर को हमेशा एक ठंडी, सूखी और अच्छी तरह हवादार जगह पर रखें।
    2. LPG सिलेंडर को कभी भी आग के पास न रखें।
    3. LPG सिलेंडर को कभी भी सीधा खड़ा न करें।
    4. LPG सिलेंडर को हमेशा सुरक्षित रूप से बंद करें।

FAQs: घरेलू LPG गैस सिलेंडर का रख-रखाव

LPG गैस सिलेंडर को कहाँ स्टोर करना चाहिए?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

LPG गैस सिलेंडर को हमेशा एक खुली, हवादार और सूखी जगह पर वर्टिकली (सीधा) खड़ा करके रखना चाहिए।

LPG गैस सिलेंडर की जांच कैसे करें?

नियमित रूप से सिलेंडर की जांच करें कि वह जंग या क्षति से मुक्त हो। गैस लीकेज के लिए नियमित रूप से रेगुलेटर, पाइप और सिलेंडर की नॉब की जांच करें।

गैस लीकेज के संकेत क्या हैं और इसकी जांच कैसे करें?

गैस लीकेज के संकेतों में गैस की गंध, सीटी बजने की आवाज़ आदि शामिल हैं। साबुन के पानी का उपयोग करके पाइप पर लगाएं बुलबुले उठने पर समझे की गैस लीक हो रही है।

LPG गैस सिलेंडर की सफाई कैसे करें?

सिलेंडर को साफ करने के लिए गीले कपड़े का उपयोग करें। रसायनों या अब्रेसिव क्लीनर्स का उपयोग न करें।

LPG गैस सिलेंडर के आसपास क्या सावधानियां बरतनी चाहिए?

गैस सिलेंडर के आसपास खुली आग, धूम्रपान, और ज्वलनशील पदार्थों से दूर रखें। उसके आसपास क्षेत्र को साफ और व्यवस्थित रखें।

LPG सिलेंडर को किस तरह से ले जाया जाना चाहिए?

LPG सिलेंडर को सीधे खड़े रखकर और सुरक्षित रूप से पकड़कर ले जाना चाहिए। इसे गिराने या झटका देने से बचें।

LPG गैस सिलेंडर की सेवा और मरम्मत कैसे करवाएं?

सिलेंडर, रेगुलेटर, और पाइप की मरम्मत और सेवा के लिए केवल अधिकृत सर्विस सेंटर या तकनीशियन से संपर्क करें। खुद से कोई मरम्मत करने की कोशिश न करें।

यह भी देखें :

Related Articles

हमारे Whatsaap चैनल से जुड़ें